हेल्थ टिप्स / जीरा खाने के फायदे, जो आप नहीं जानते

0
1488

कोटा। जीरे का सेवन नियमित रूप से हमारे घर में बनने वाली सब्जियों में जरूर किया जाता है क्योंकि इसके सेहत से जुड़े हुए बेशुमार फायदे भी हैं। जीरा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका नियमित रूप से हमारे घर में बनने वाली सब्जी, दाल या फिर अन्य किसी पकवान में जरूर किया जाता है। कई सारे ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें अनिवार्य रूप से जीरे का प्रयोग होता है। इसके सेहत से जुड़े ऐसे कई फायदे हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं।

पेट से जुड़ी हुई समस्याओं से लेकर कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए जीरे में ऐसे विशेष गुण पाए जाते हैं, जिस कारण हमें इसका नियमित रूप से सेवन करने की आवश्यकता होती है। जीरे का सेवन करने से होने वाले कुछ खास फायदे के बारे में आपको आयुर्वेद के डॉक्टर सुधींद्र श्रृंगी बताने जा रहे हैं।

डायबिटीज से बचाने में मदद
डायबिटीज जैसी बीमारी से हर कोई बचे रहना चाहता है। इस बीमारी की चपेट में आने वाले लोग कई प्रकार के खाने को बिल्कुल भी नहीं खाते हैं। जबकि जीरे में एंटी डायबेटिक गुण पाया जाता है। यह गुण शरीर में डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए कई गुना तक मददगार साबित होता है। इसलिए जो लोग डायबिटीज की चपेट में नहीं आना चाहते हैं वह लोग नियमित रूप से जीरे का सेवन करें।

खून की कमी से बचाए
खून की कमी से बचाए रखने के लिए भी जीरा काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसका वैज्ञानिक कारण भी है जिसके बारे में पुष्टि की जा चुकी है। जीरे में आयरन मिनरल की मात्रा पर्याप्त रूप से पाई जाती है। यह एक ऐसा मिनरल है जिसका सेवन करने के कारण हमारे शरीर को खून बनाने में काफी मदद मिलती है और हम खून की कमी होने के कारण एनीमिया जैसी बीमारी के करण होने वाले जोखिम से बचे रह सकते हैं।

पाचन क्रिया को ठीक करे
जीरे का सेवन करने के कारण आपके शरीर की पाचन किया काफी दुरुस्त हो जाती है। पेट से जुड़ी हुई कई अन्य बीमारियों से जोखिम को भी कम करने के लिए जीरा सक्रिय रूप से कार्य करता है। जीरा में मौजूद फाइबर की मात्रा पेट संबंधित कई रोगों से आप को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसलिए पेट से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की बीमारी से बचना चाहते हैं तो जीरे को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

फ्री रेडिकल डैमेज से बचाए
फ्री रेडिकल डैमेज से बचाए रखने के लिए भी जीरा काफी मददगार साबित होगा। ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार जीरे में शरीर को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाए में का गुण पाया जाता है। एक मेडिकल कंडीशन है जिसके कारण हमारे शरीर को कई प्रकार के स्वास्थ्य जोखिम का खतरा बढ़ जाता है।

ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करे
ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी जीरे का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके वैज्ञानिक प्रमाण भी उपलब्ध हैं। यह हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी हद तक कम कर सकती है। इसके कारण हम कई प्रकार के सुरक्षित बचे रह सकते हैं। इतना ही नहीं, यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ा सकता है।

कब्ज को दूर करे
कब्ज आज के दौर में एक आम समस्या बन चुकी है जिसकी चपेट में अभी युवा भी आने लगे हैं। कब्ज के घरेलू उपचार में जीरे के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके पानी का सेवन करने के कारण कब्ज की समस्या को ठीक करने में इसलिए मदद मिलती है क्योंकि जीरे में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। यह पाचन क्रिया को ठीक करके कब्ज को दूर करने और पेट दर्द से निजात दिलाने का कार्य करता है।