मर्सिडीज ई-क्लास सेडान का नया वैरिएंट भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

0
5

नई दिल्ली। मर्सिडीज-बेंज ने भारतीय बाजार में अपनी ई-क्लास सेडान का नया LWB वैरिएंट लॉन्च कर दिया है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 78.50 लाख रुपए तय की गई है। पिछले मॉडल की तरह नई ई-क्लास पूरी तरह से लॉन्ग व्हीलबेस कॉन्फिगरेशन में लॉन्च की गई है।

भारत में इस लग्जरी सेडान की लॉन्चिंग अप्रैल 2023 में ग्लोबल लॉन्च के एक साल से भी लंबे वक्त के बाद हुई है। मर्सिडीज-बेंज ने हाल ही में एलान किया था कि उसने चाकन में अपने प्लांट में लोकल स्तर पर नई ई-क्लास का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। भारत में इसका मुकाबला BMW 5-सीरीज से होगा।

इंजन : बात करें इसके पावरट्रेन की तो नई ई-क्लास को फोर-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन की एक जोड़ी के साथ पेश किया गया है। एक 2.0- लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो लगभग 195 बीएचपी की पावर बनाता है। जबकि 2.0-लीटर डीजल यूनिट भी लगभग 200 बीएचपी पावर जनरेट करता है। इसमें 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है।

नई ई-क्लास देखन में अपने पिछले मॉडल की तुलना में सॉफ्ट डिजाइन के साथ आती है। जिसमें लो शोल्डर लाइन और अधिक एयरोडानामिक रूफ जैसे स्टाइलिंग एलिमेंट्स शामिल हैं। सामने वाले हिस्से में बड़ी और अधिक अट्रैक्टिव ग्रिल और नए हेडलैंप के साथ फ्रेश DRLS दिए हैं। इसमें टेल लैंप का एक नया सेट मिलता है। यह लग्जरी सेडान में 18-इंच एलॉय दिए हैं।

डायमेंशन : बात करें इस नई ई-क्लास LWD के डायमेंशन की तो इसकी लंबाई 5,092mm, चौड़ाई 1,880mm और ऊंचाई 1,493mm है। ये मौजूदा मॉडल की तुलना में 18mm लंबी और 20mm चौड़ी है। लंबाई में 18mm की बढ़ोतरी में से 15mm व्हीलबेस को बढ़ाने में चला गया है। इसका व्हीलबेस अब 3,094mm हो गया है। इसके केबिन का लेआउट मर्सिडीज-बेंज के अन्य मॉडल की तरह। टॉप मॉडल MBUX सुपरस्क्रीन के साथ आता है।

इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन: कार के सुपरस्क्रीन में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 3 स्क्रीन, एक सेंट्रल इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और को-पायलट के लिए एक डेडिकेटड डिस्प्ले शामिल है। अन्य फीचर्स में पावर-एडजस्टेबल रियर बाहरी सीटें, 4-जोन क्लाइमेंट कंट्रोल, एक पैनोरमिक सनरूफ, मोटराइज्ड रियर सनब्लाइंड्स, एक 730W बर्मेस्टर 4D साउंड सिस्टम और 64-कलर एंबियंट लाइटिंग शामिल हैं।