दशहरा मेला-2024: नवरात्रि स्थापना से निगम में होगा रामायण पाठ

0
5

पार्किंग में वाहनों की सुरक्षा के होंगे चाक-चौबंद इंतजाम

कोटा। नवरात्रि स्थापना के साथ ही नगर निगम परिसर में रामायण का पाठ होगा। मेले में आने वाले नागरिकों के वाहनों की सुरक्षा के लिए पार्किंग में चाक-चौबंद इंतजाम किए जाएंगे। यह निर्णय मेला समिति की मंगलवार को आयोजित बैठक में लिया गया।

नेता प्रतिपक्ष और मेला समिति के अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि दशहरा हमें भगवान राम के आदर्शों को आत्मसात करने को प्रेरित करता है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए मेला समिति ने निगम परिसर में स्थित मंदिर में 3 अक्टूबर से रामायण पाठ के शुभारंभ का निर्णय लिया है। पाठ की पूर्णाहुति 10 अक्टूबर को होगी, जिसके बाद सुंदर कांड पाठ का आयोजन भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मेले में आने वाले लोगों की शिकायत रहती है कि अधिकृत पार्किंग में भी उनके वाहन सुरक्षित नहीं रहते। इसको देखते हुए पार्किंग ठेकेदार को पाबंद किया गया है कि यदि पार्किंग से कोई वाहन गायब होता है तो नुकसान के भरपाई की जिम्मेदारी ठेकेदार की होगी। पार्किंग में रोशनी के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे, सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। वहां धूल नहीं उड़े इसके लिए प्रतिदिन छिड़काव भी करवाया जाएगा।

पशु मेले के लिए पशुपालन विभाग की ना
राष्ट्रीय दशहरा मेला में पशु मेले के आयोजन के लिए पशुपालन विभाग से मना कर दिया है। मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि मेला समिति पशु मेले के आयोजन के लिए प्रतिबद्ध थी। लेकिन पिछले दिनों लम्पी रोग के सामने आने के बाद पशु मेले के आयोजन के संबंध में पशु पालन विभाग से राय मांगी गई थी। रोग की संक्रामकता को देखते हुए पशु पालन विभाग ने पशु मेले के आयोजन को सुरक्षित नहीं मानते हुए पशु मेला नहीं लगाने को कहा है। विभाग की राय को देखते हुए पशु मेले के आयोजन को स्थगित कर दिया गया है।