ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी इंडिया के बीच विवाद खत्म, 10 अरब डॉलर की डील रद्द

0
7

नई दिल्ली। Zee-Sony merger: करीब डेढ़ साल से भारत के जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स के बीच चला आ रहा विलय का विवाद आज आखिरकार खत्म हो गया। दोनों कंपनियों ने सिंगापुर मध्यस्थता केंद्र (Singapore International Arbitration Centre/ SIAC) और NCLT में एक-दूसरे के खिलाफ दायर मामले वापस लेने की सहमति जताई है।

एक समय माना जाता था कि दोनों कंपनियों के मर्जर से बनी कंपनी भारत की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बनेगी, मगर ऐसा नहीं हो सका और आज फाइनली डील दोनों तरफ से खत्म हो गई। बता दें कि पहले सोनी पिक्चर्स ने ज़ी एंटरटेनमेंट के साथ डील पूरी करने से मना कर दिया था, मगर ज़ी ने इस सौदे को रद्द नहीं किया था।

दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान देते हुए कहा कि यह समझौता नए उद्देश्य के साथ स्वतंत्र रूप से भविष्य के विकास के अवसरों को आगे बढ़ाने और उभरते मीडिया व एंटरटेनमेंट पर फोकस करने के लिए कंपनियों के बीच आपसी समझ से हुआ है। अब दोनों कंपनियों के बीच विवाद का निपटारा कर लिया गया है।

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड और कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (CMPL) ने विलय सहयोग समझौते और व्यवस्था की समग्र योजना से संबंधित सभी विवादों को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करते हुए एक व्यापक गैर-नकद समझौता (comprehensive non-cash settlement) किया है।

दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा कि उन्होंने सभी प्लेटफॉर्म्स में शुरू की गई सभी कानूनी कार्यवाही को वापस लेने पर आपसी सहमति जताई है। दोनों कंपनियां NCLT से व्यवस्था की संबंधित समग्र योजनाओं को भी वापस ले लेंगी और संबंधित नियामकीय अधिकारियों को इसकी जानकारी देंगी।

क्या था मामला
बता दें कि 10 अगस्त, 2023 को NCLT की मुंबई बेंच ने सोनी ग्रुप की दो कंपनियों, BEPL और कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट के साथ मर्जर की ZEEL की योजना को मंजूरी दे दी। लेकिन, इस साल 22 जनवरी 2024 को सोनी ने ज़ी एंटरटेनमेंट द्वारा कुछ ‘समापन शर्तों’ को पूरा न करने का हवाला देते हुए प्रस्तावित 10 अरब डॉलर के विलय समझौते से हाथ खींच लिया था। इस तरह मर्जर योजना की घोषणा के दो साल बाद यह सौदा टूट गया। इसके बाद दोनों ही पक्ष अपने-अपने दावों को लेकर अदालतों में चले गए थे।

अप्रैल 2024 में, ज़ी एंटरटेनमेंट लिमिटेड (ZEE) ने घोषणा की थी कि उसने कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट (Sony) के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की मुंबई बेंच में दायर मर्जर के आवेदन को वापस लेने का फैसला किया है।

पुनीत गोयनका की अगुवाई वाली कंपनी ज़ी एंटरटेनमेंट ने यह भी कहा था कि यह निर्णय उसे सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) में चल रही मध्यस्थता कार्यवाही के दौरान सोनी के खिलाफ अपने सभी दावों को जारी रखेगी।

मई 2024 में ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (ZEEL) ने सोनी और उसकी भारतीय सहयोगी कंपनियों से 90 मिलियन डॉलर (750 करोड़ रुपये) टर्मिनेशन फीस की मांग की है। ज़ी ने शेयर बाजारों को बताया था कि कलवर मैक्स और BEPL ने मर्जर को लेकर हुए समझौते (MCA) की शर्तों का उल्लंघन किया है।

ज़ी ने पहले बताया था कि कलवर मैक्स एंटरटेनमेंट के साथ हुई असफल मीडिया डील के चलते उसे FY24 और FY23 के दौरान मर्जर से जुड़ी लागतों के तौर पर 432 करोड़ रुपये का खर्च उठाना पड़ा था।

शेयरों में जबरदस्त उछाल
Zee-Sony विवाद के अंतत: खत्म होने के साथ ही शेयरों में शानदार उछाल देखने को मिला। आज ज़ी एंटरटेनमेंट के शेयर (Zee Entertainment Share Price) NSE पर 11.61 % की उछाल के साथ 150.90 रुपये पर बंद हुए। इंट्रा डे ट्रेड के दौरान जी एंटरटेनमेंट की शेयर 154.90 के हाई लेवल तक पहुंच गए थे। हालांकि, अभी इसके शेयर 1 साल (52 वीक) के हाई लेवल से काफी पीछे हैं। 12 दिसंबर, 2023 को ZEE Entertainment की शेयर प्राइस 299.70 रुपये थी।