भारत लौटने के बाद विनेश फोगाट ने बयां किया हाल-ए-दिल, जानिए क्या बोली

0
11

नई दिल्ली। Vinesh Phogat returned home: भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट स्वदेश लौट आई हैं। पेरिस ओलंपिक 2024 में दिल टूटने के बाद विनेश का शनिवार को घर वापसी पर जोरदार स्वागत हुआ। उनकी फ्लाइट दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर लैंड हुई।

विनेश का स्वागत करने पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक भी पहुंचे। लोगों का जबर्दस्त उत्साह देखने के बाद विनेश थोड़ा इमोशनल हो गईं। उन्होंने भारत आने के बाद चंद शब्दों में अपना हाल-ए-दिल बयां किया। उन्होंने मुश्किल घड़ी में अपार समर्थन के लिए लोगों का शुक्रिया अदा किया और खुद को खुशकिस्मत करार दिया।

विनेश ने मीडिया से कहा, ”पूरे देशवासियों का बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं बहुत भाग्यशाली हूं।” वहीं, रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली साक्षी मलिक ने कहा, ”विनेश ने जो देश के लिए किया है, बहुत कम ऐसा प्रदर्शन करते हैं।

मैं बस यही चाहती हूं कि विनेश को मान-सम्मान और ज्यादा से ज्यादा मिले।” बजरंग पूनिया ने कहा, ”देशवासी विनेश को खूब प्यार दे रहे हैं। लोगों ने उनका जबर्दस्त स्वागत किया है।” बता दें कि विनेश ने पेरिस ओलंपिक में लगातार तीन जीत दर्ज करने के बाद फाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन फाइनल की सुबह विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया।

भारतीय पहलवान को महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से महज 100 ग्राम अधिक वजन के कारण डिस्क्वॉलिफाई घोषित किया गया था। विनेश का फाइनल में पहुंचने के बाद कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो गया था। हालांकि, डिस्क्वॉलिफाई होने के चलते उन्हें परेसि से खाली हाथ लौटना पड़ा।

उन्होंने इस फैसले को खेल पंचाट (सीएएस) में चुनौती दी थी लेकिन उनकी अपील खारिज कर दी गई। विनेश ने अयोग्य घोषित होने के बाद खेल से संन्यास का ऐलान कर दिया था। हालांकि, उन्होंने शुक्रवार को संन्यास से वापसी का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि भविष्य में क्या होगा?

विनेश ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ”मैं बस इतना कहना चाहती हूं कि हमने हार नहीं मानी, हमारे प्रयास नहीं रुके, लेकिन घड़ी रुक गई और समय ठीक नहीं था। मेरी किस्मत में शायद यही था।” उन्होंने आगे लिखा, ”हो सकता है कि अलग-अलग परिस्थितियों में, मैं खुद को 2032 तक खेलते हुए देख सकूं, क्योंकि मेरे अंदर संघर्ष और कुश्ती हमेशा रहेगी। मैं भविष्यवाणी नहीं कर सकती कि भविष्य में मेरे लिए रखा है लेकिन मुझे इस यात्रा का इंतजार है। मुझे यकीन है कि मैं जिस चीज में विश्वास करती हूं और सही चीज के लिए हमेशा लड़ती रहूंगी।”