प्रीति सूदन होंगी यूपीएससी की नई चेयरमैन, कल से संभालेंगी कार्यभार

0
17

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के नए चेयरमैन का सरकार ने ऐलान कर दिया है। 1983 बैच की IAS अधिकारी प्रीति सूदन (Preeti Sudan) को नया अध्यक्ष बनाया गया है। उनकी नियुक्ति 1 अगस्त 2024 से लागू होगी। गौरतलब है कि ट्रेनी IAS पूजा खेडकर विवाद के दौरान ही यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन मनोज सोनी के इस्तीफा के बाद ये पद खाली हुआ था।

प्रीति पूर्व स्वास्थ्य सचिव रही हैं। वह 2022 से UPSC की सदस्य हैं। गौरतल ब है कि पूजा खेडकर विवाद सामने आने के बाद UPSC के पूर्व चीफ महेश सोनी ने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था।

प्रीति आंध्र प्रदेश कैडर की IAS अधिकारी हैं। वो खाद्य प्रसंस्करण और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन विभाग की सचिव रह चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने महिला और बाल विकास विभाग और रक्षा मंत्रालय में भी काम किया है। केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और आयुष्मान भारत का क्रेडिट जाता है। वो अप्रैल 2025 तक इस पद पर बनी रहेंगी।

पूजा खेडकर विवाद
गौरतलब है कि ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर मामले को लेकर अभी काफी विवाद चल रहा है। पूजा के दस्तावेज से लेकर कई दावे फर्जी पाए जाने की बात कही जा रही है। यही नहीं, UPSC ने ट्रेनी IAS पूजा के खिलाफ FIR भी दर्ज कराया है। दस्तावेजों में फर्जीवाड़े के आरोपों से घिरी ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर ने नाम, माता-पिता का नाम, हस्ताक्षर, ईमेल, मोबाइल नंबर और पता बदलकर अपनी फर्जी पहचान बनाई। यूपीएससी ने खेडकर के खिलाफ कार्रवाई शुरू की कर दी है। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू की गई है।