बजट के बाद सोना-चांदी की कीमतें धड़ाम, जानिए क्या रहे आज के भाव

0
23

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमत मंगलवार को बजट वाले दिन धड़ाम हो गई। सोने की कीमत में 4000 रुपये से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को बाजार खुलने के समय सोने की कीमत MCX पर 72850 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। बजट खत्म होने के बाद इसमें जबरदस्त गिरावट आई और यह 68,500 रुपये पर पहुंच गई।

इस प्रकार इसमें 4350 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई यानी सोने में एक ही दिन में करीब 6 फीसदी की गिरावट रही। हालांकि कुछ देर बाद इसमें थोड़ा सा सुधार आया और यह 69,122 रुपये पर पहुंच गई। सोने की इतनी कीमत इससे पहले अप्रैल के शुरुआती हफ्ते में थी। दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सोने-चांदी से कस्टम ड्यूटी कम करने का फैसला लिया है। इससे सोने-चांदी की कीमत और कम हो गई है।

मंगलवार को कीमत सोने की ही नहीं, चांदी की भी कीमत खूब गिरी। इसमें भी करीब 5.5 फीसदी की गिरावट आई। मंगलवार को सुबह MCX पर चांदी की कीमत 89,015 रुपये प्रति किलो थी। बजट के बाद इसमें गिरावट आ गई और यह गिरकर 84,275 रुपये प्रति किलो पर आ गई। इस प्रकार इसमें 4740 रुपये की गिरावट आई। बजट के बाद इसकी भी गिरती कीमत पर कुछ ब्रेक लगा और इसमें भी मामूली सुधार हुआ। दोपहर करीब 3 बजे इसकी कीमत 85,540 रुपये प्रति किलो पर आ गई थी। अभी चांदी को जो कीमत है, इतनी मई के दूसरे हफ्ते में थी।

क्यों आई कीमत में गिरावट?
सोने-चांदी की कीमत में गिरावट का सबसे बड़ा कारण अब इसकी कस्टम ड्यूटी कम करना है। इससे सोने और चांदी खरीदना सस्ता होगा यानी इनकी कीमत में गिरावट आएगी। सीतारमण ने मंगलवार को बजट भाषण में कहा कि देश में सोने और कीमती धातु के आभूषणों में घरेलू मूल्य संवर्धन को बढ़ाने के लिए मैं सोने और चांदी पर सीमा शुल्क को घटाकर 6% और प्लैटिनम पर 6.4% करने का प्रस्ताव करती हूं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता ने कहा कि सीमा शुल्क में कटौती के कारण यह भारी गिरावट आई है।