रानपुर औद्योगिक क्षेत्र में नकली घी बनने का अंदेशा, कारखाना सीज

0
11
-कृष्ण बलदेव हाडा –

कोटा। राजस्थान में कोटा के रानपुर औद्योगिक क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा विभाग ने घी बनाने के एक कारखाने को सीज किया है। विभागीय अधिकारियों को वहां नकली देशी घी बनाने का संदेह व्यक्त किया है और नमूने एकत्रित कर जांच के लिए भेजे गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार जयपुर से अतिरिक्त निदेशक के नेतृत्व में आई खाद्य सुरक्षा विभाग की टोली ने शनिवार दोपहर रानपुर औद्योगिक क्षेत्र में घी के एक कारखाने पर छापा मारकर तलाशी ली। इस कारखाने में डिब्बों और पीपों आदि में दो ब्रांड़ों का 6 से 7 हजार लीटर कथित देशी घी भरा हुआ मिला जिसकी गंध और रंग की वजह से मिलावटी या नकली होने का संदेह होने के बाद वहां से घी के नमूने लेकर कारखानें को नमूनों की जांच रिपोर्ट आने तक एक पखवाड़े के लिए सीज कर दिया गया है।

बताया गया है कि इस कारखाने से उत्पादित कथित घी को ग्रामीण इलाकों में सस्ती कीमत पर बेचा जा रहा था। ग्रामीण इलाकों में यह कथित घी केवल चार सौ रुपए प्रति लीटर की दर पर बेचा जा रहा था जबकि सामान्यता बाजार में घी सात सौ रुपए या उससे अधिक की कीमत पर मिल रहा है।

दो ब्रांड़ों का यह घी इतनी सस्ती कीमत पर बेचे जाने की सूचना मिलने के बाद संदेह होने पर ही खाद्य सुरक्षा विभाग ने कथित घी बना रहे कोटा के रानपुर औद्योगिक क्षेत्र के इस कारखाने पर शनिवार दोपहर को अचानक छापा मारकर यहां उत्पादित कथित घी के नमूने एकत्रित कर उन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाया है और उसके बाद कारखाने को सीज करने की कार्रवाई की गई।

इस कारखाने का मालिक कोटा के खंड़गावड़ी निवासी बताया जाता है जिससे यहां उत्पादित घी का रिकॉर्ड तलब किया जायेगा। सीज करने की कार्रवाई के दौरान कारखाने में रखे उत्पादित माल की कीमत 24 लाख रुपए बताई जाती है।