संयुक्त अरब अमीरात की संसद के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे लोकसभा अध्यक्ष बिरला

0
221

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 21 से 25 फरवरी तक संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे वहां की संसद के विशेष सत्र को संबोधित करने के साथ अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, यूएई के उप राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री तथा दुबई के रूलर एवं अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

संयुक्त अरब अमीरात की फेडरल नेशनल कांउसिल के निमंत्रण पर लोक सभा अध्यक्ष बिरला इस पांच दिवसीय यात्रा के दौरान भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। दोनों देशों के संसदीय शिष्टमंडलों के द्विपक्षीय आदान-प्रदान के तहत यह पहली यात्रा है।

संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान वे संयुक्त अरब अमीरात की फेडरल नेशनल कांउसिल के स्पीकर सकर गोबाश के साथ मुलाकात करेंगे। इसके अलावा अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई के सशस्त्र बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर हिज हाईनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक हिजहाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से भी बिरला की भेंट होगी।

लोक सभा अध्यक्ष बिरला 22 फरवरी को संयुक्त अरब अमीरात की संसद फेडरल नेशनल कांउसिल को संबोधित करेंगे। उनका टॉलरेन्स और को-एक्सीसटेन्स मिनिसटर शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान और विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। करेंगे ।

स्पीकर बिरला के नेतृत्व में जा रहे शिष्टमंडल में सांसद सुशील कुमार मोदी, डॉ. फौजिया तहसीन अहमद खान, डॉ. एम.के. विष्णु प्रसाद, पी. रवींद्रनाथ, शंकर लालवानी और डॉ. सुजय राधाकृष्ण विखेपाटिल और लोकसभा के महासचिव, उत्पल कुमार सिंह शामिल रहेंगे। शिष्टमंडल के सदस्य आबू धाबी और दुबई में सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थानों की यात्रा भी करेंगे।