5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी का रास्ता यूपी से होकर जाएगा: शाह

975

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अमित शाह ने कहा कि, जिस तरह से प्रधानमंत्री बनने का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है, ठीक उसी तरह से 5 ट्रिलियन डॉलर का रास्ता यूपी से होकर जाएगा।

उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि यूपी 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी वाला पहला राज्य बनेगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे।

बतौर मुख्य अतिथि गृहमंत्री अमित शाह ने 65 हजार करोड़ रुपए की 290 औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी सहित कई प्रमुख उद्यमी मौजूद रहे।

250 परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘देश में सबसे सफल इंवेस्टर्स समिट की शुरुआत गुजरात ने की थी, लेकिन आश्चर्य की बात है कि उत्तर प्रदेश में भी इतने कम समय में योगी आदित्यनाथ ने इसे सफल बनाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में एक नई शुरूआत हुई है।

इन्वेस्टर्स समिट के बाद महज 5 महीने में ही 62000 करोड़ रुपए का निवेश करवा कर मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश को बड़ी सफलता दिलाई है।’ अमित शाह ने कहा, ‘इस कार्यक्रम से 250 परियोजनाओं का शिलान्यास और 65000 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट होने जा रहा है। इतने कम समय पर 25 फीसदी से ज्यादा एमओयू को धरातल पर उतारने के लिए मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा कि फरवरी 2018 में जब 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपए के निवेश के लगभग 1000 एमओयू हुए थे तब भी मुझे बहुत खुशी हुई थी। आज उत्तर प्रदेश के अंदर विकास की एक नई शुरुआत हुई है, इससे देश के सबसे बड़े प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।’

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में आगे आया भारत
अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में विकास की मजबूत नींव डाली। 5 साल में भारत ने 11 वें नंबर से 6वें नंबर पर छलांग लगाई। सिर्फ 5 साल के अंदर हम विश्व बैंक की ‘ईज आफ डूइंग बिजनेस’ तालिका में 142वें स्थान से 77वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं बिजली उत्पादन में हम 99वें स्थान पर थे, लेकिन अब 26वें स्थान पर आ चुके हैं।

इनकम टैक्स भरने वाले 3.8 करोड़ से बढ़कर 6.7 करोड़ हुए हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा सेल्स टैक्स रिफॉर्म जीएसटी को कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक लागू किया गया।

पांच साल में इंफ्रास्ट्रक्चर में देश में नंबर-1 होगा उत्तर प्रदेश
अमित शाह ने कहा है कि पांच साल में उत्तर प्रदेश इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में पूरे देश में नम्बर-1 होगा। उत्तर प्रदेश में 17 नए मेडिकल कॉलेज में बन रहे हैं, 20 जिलों में डेयरी बनाने की प्रक्रिया चल रही है। पर्यटन में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाने में केंद्र सरकार पूरी मदद कर रही है।