स्मार्टफोन पर कॉल फॉरवर्ड सुविधा 15 अप्रैल से बंद हो जाएगी, जानिए क्यों

44

नई दिल्ली। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने टेलीकॉम कंपनियों को फिलहाल USSD आधारित कॉल फॉरवर्ड सुविधा को बंद करने के लिए कह दिया है। ये नियम 15 अप्रैल से लागू किया जाएगा। हालांकि इसे कुछ समय के लिए बंद किया जा रहा है। अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि ये कब तक बंद रहेगा।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम समय-समय पर स्मार्टफोन को लेकर नए फैसले लेता रहता है। अब 15 अप्रैल से अगले आदेश तक USSD-based कॉल फॉरवर्ड को डीएक्टिवेट करने का फैसला लिया गया है। साथ ही अपने आदेश में DoT ने कहा कि एक वैकल्पिक तौर पर बाद में इसे फिर से भी चालू किया जा सकता है। फिलहाल अभी 15 अप्रैल के बाद इसमें बदलाव करने का फैसला लिया गया है।

USSD सर्विस को यूज करने के लिए ग्राहक स्क्रीन पर महज एक कोड डायल करते हैं। अभी इस सर्विस का यूज IMEI नंबर और मोबाइल फोन का बैलेंस चैक करने के लिए किया जाता है। दरअसल ये ऑर्डर फ्रॉड और ऑनलाइन क्राइम को चेक करने के लिए लिया गया है। 28 मार्च के अपने ऑर्डर ने DoT ने कहा कि Unstructured Supplementary Service Data (USSD) का इस्तेमाल अनवॉरेंटेड एक्टिविटी के लिए किया जा रहा है।

यानी अब स्मार्टफोन पर आपको ऐसी सुविधा नहीं मिलने वाली है। यही वजह है कि अब USSD-बेस्ट कॉल फर्वर्डिंग सर्विस को 15 अप्रैल 2024 से बंद किया जा रहा है। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं किया गया है कि आखिर कब तक ये सुविधा बंद रहेगी। कुछ समय बाद इसे फिर से चालू किया जा सकता है। फिलहाल इससे संबंधित पहलुओं की जांच की जा रही है।