सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू

1838

कोटा। संभाग के किसान समर्थन मूल्य पर सरसों एवं चने की खरीद के लिए 7 मार्च से भारतीय खाद्य निगम के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। राज्य के शेष जिलों में 13 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि राज्य में सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 13 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोटा संभाग के किसान 7 मार्च से ही ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए प्रदेश में राजफेड द्वारा सरसों के 248 एवं चने के 209 केन्द्र खोले गए हैं।

किसान ई-मित्र केन्द्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर पंजीयन करवा सकता है। इसके लिए किसान को अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, फसल संबंधी दस्तावेज के लिए गिरदावरी तथा बैंक खाते की पासबुक की फोटो प्रति लेकर जानी होगी तथा गिरदावरी के पी-35 का क्रमांक एवं दिनांक भी अपलोड करवाना होगा।

उन्होंने बताया कि जो किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहा है, उसे स्वयं ई-मित्र केन्द्र पर जाना होगा और अपना बायोमैट्रिक सत्यापन करवाना होगा। उसके पश्चात ही किसान का पंजीयन संभव होगा।

एक मोबाइल नंबर पर एक किसान का ही रजिस्ट्रेशन
एक मोबाइल नंबर पर एक ही किसान का पंजीयन किया जाएगा तथा पंजीयन का कार्य प्रातः 9 बजे से सांय 6 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी उसी तहसील के कार्यक्षेत्र में आने वाले खरीद केन्द्र का चयन पंजीयन के दौरान कर सकेगा।

उन्होंने बताया कि किसान को उसकी पंजीकरण दिनांक के आधार पर सॉफ्टवेयर द्वारा वरीयता के अनुसार तुलाई हेतु दिनांक एवं जिंस की मात्रा का आवंटन किया जायेगा तथा इसकी सूचना किसान के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी।

रजिस्ट्रेशन से पूर्व बैंक खाता विवरण की जांच करें
किसान को पंजीयन करवाने के लिए 25 रुपए का भुगतान करना होगा। किसान को भामाशाह कार्ड से संबद्ध बैंक खाता का विवरण की जांच कर लेनी चाहिए। यदि कार्ड में बैंक खाता विवरण गलत दर्ज है तो पंजीयन से पूर्व दुरुस्त करवा लें। पंजीयन के समय बैंक खाता संख्या के विवरण को सही ढंग से अपलोड करवाएं ताकि भुगतान प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

सरसों 4200 व चना 4620 रुपए पर खरीदा जाएगा : सरसों 4200 रुपए तथा चना 4620 रुपए के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदंडों के अनुसार तैयार कर लाएं। किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए वे टोल फ्री नंबर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।