वैश्विक रुझानों और विदेशी निवेशकों के रुख से तय होगी इस सप्ताह बाजार की चाल

62

नई दिल्ली। Stock Market : छुट्टियों वाले छोटे कारोबारी हफ्ते में शेयर बाजार की चाल घरेलू महंगाई के आंकड़ों, वैश्विक रुझानों और विदेशी निवेशकों के रुख से तय होगी। बाजार मंगलवार को ‘दिवाली बलिप्रतिपदा’ (Diwali Balipratipada) के अवसर पर बंद रहेंगे। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीना ने कहा, हम रविवार को मुहूर्त कारोबार के साथ एक छोटे कारोबारी हफ्ते में प्रवेश कर रहे हैं।

इस दौरान ग्लोबल संकेत बाजार की दिशा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मैक्रो इकोनॉमिक मोर्चे पर अक्टूबर के लिए खुदरा महंगाई के आंकड़े 13 नवंबर को जारी होंगे। इसके बाद 14 नवंबर को थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के आंकड़े जारी किए जाएंगे.

शेयर बाजारों में 12 नवंबर को दिवाली (Diwali) के अवसर पर एक विशेष मुहूर्त कारोबार सेशन (Muhurat Trading) का आयोजन किया जाएगा। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ध्यान अमेरिका और भारत के महंगाई के आंकड़ों पर होगा। इस हफ्ते अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करने वाली कंपनियों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, एनएमडीसी, पीसी ज्वैलर और एमएमटीसी शामिल हैं।

नायर ने कहा कि निवेशक घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक कच्चे तेल और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, वैश्विक रुझान, फॉरेल इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) और डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) की कारोबारी गतिविधि पर नजर रखेंगे।

संवत 2079 में इतना बढ़ा बाजार
पिछले हफ्ते बीएसई सेंसेक्स 540.9 अंक या 0.84% चढ़ा और निफ्टी 194.75 अंक या 1% बढ़ा. शुक्रवार को समाप्त हुए संवत वर्ष 2079 के दौरान सेंसेक्स 5,073.02 अंक या 8.47% बढ़ा, जबकि निफ्टी 1,694.6 अंक या 9.55% चढ़ गया.