अस्थमा के मरीज दिवाली पर खुद को करें सुरक्षित, जानिए कैसे

76

नई दिल्ली। दिवाली का मौका खुशियों का होता है लेकिन इस समय खुशी के साथ कुछ लोगों को परेशानी और तकलीफ साथ में मिल जाती है। जिसकी वजह से त्योहार के बाद सेहत को लेकर मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अस्थमा के मरीजों के लिए अक्सर दिवाली का टाइम मुसीबत लेकर आता है।

धुआं, प्रदूषण की वजह से ना केवल सांस लेने में तकलीफ होती है बल्कि गले में जलन भी महसूस होने लगती है। ऐसे में दिवाली के बाद तक उन्हें केयर और सावधानी की जरूरत होती है। घर में अस्थमा के मरीज हैं तो उन्हें इन दिनों सुबह की शुरुआत के लिए इन दो हर्बल ड्रिंक्स पीने को दें। जो उन्हें अस्थमा की परेशानियों से बचाने में मदद करेंगी।

साथ ही खानपान में भी इन बातों का ख्याल रखें। अस्थमा के मरीजों को धुएं और प्रदूषण के असर से बचना है तो दिन की शुरुआत इन दो ड्रिंक्स के साथ करनी चाहिए। जिससे उन्हें सांस लेने और गले की जलन में राहत महसूस हो।

अदरक की चाय: सुबह के वक्त नॉर्मल दूध वाली चाय पीने की बजाय अस्थमा पेशेंट को अदरक की चाय पीनी चाहिए। जिंजर टी बनाने के लिए एक गिलास पानी को गर्म करें और इसमे अदरक के कुछ टुकड़ों को घिसकर डालें। आधा पानी होने तक उबालें और इस चाय को पिएं। अदरक अस्थमा के लक्षणों में राहत पहुंचाता है।

हल्दी वाटर: सुबह की शुरुआत करनी है तो गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाकर पिएं। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्व अस्थमा मरीजों को सांस लेने से जुड़ी दिक्कतों में राहत पहुंचाता है। इसलिए दिन की शुरुआत हल्दी वाटर ड्रिंक से करनी चाहिए।

गर्म सूप: इन दो ड्रिंक के अलावा अस्थमा के मरीजों को गर्म सूप पीने की सलाह एक्सपर्ट देते हैं। जिससे उन्हें गर्माहट महसूस हो और गले में खराश जैसी स्थिति ना होने पाएं।

इनको खाने से बचें
एल्कोहल के अलावा अस्थमा के मरीजों को इन दिनों बहुत मीठा, चिकनाई वाला, तला हुआ फूड खाने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए। ये सारी चीजें गले में खराश और खांसी पैदा कर सकती हैं। जिसकी वजह से अस्थमा के लक्षण नजर आने लगते हैं।