वैश्विक बाज़ारों में तेजी से सोयाबीन के भाव और बढ़ने के आसार

0
119

नई दिल्ली। देशभर में सोयाबीन की आवक सोमवार को बढकर अब 2 लाख 60 हजार बोरी की बताई गयी जिसमे से मध्यप्रदेश में 1 लाख बोरी 20 हजार बोरी की बोली गयी विदेशी बाजार में सोया कोम्प्लेक्स में तेजी के चलते घरेलु बाजार में भी सोयाबीन के भाव बढकर अब 7100/7200 रु के ऊपर चले गए हैं।

अमेरिकी एजंसियो ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में ला नीना के प्रभाव से सोयाबीन के उत्पादन में कमी की बात बताई है जिससे भी सोयाबीन और सोया तेल के भाव उच्च स्तर पर है जिस कारन घरेलू बाजार में सोयाबीन तेज चल रहा है किसान भी पिछले सीजन में सोयाबीन के भाव 10 हजार के स्तर पर देख चुके है जिससे वे इस बार भी सोयाबीन के भाव उच्च स्तर पर देखना चाहते जिस कारण वे अपने माल को सहूलियत के हिसाब से ही बाजार में ला रहे हैं।

आज भी कुछ प्लांटो ने सोयाबीन के भाव 50/100 रु बढाए आगे त्योहारी मांग और लग्नसरा से खाद्य तेलों में मांग बनी रहने की संभावना है और अंतरराष्ट्रीय बाजार तेज होने से खाद्य तेलों के बाजार में कमी आने की संभावन अब कम ही नजर आ रही है जिससे सोयाबीन के भाव में मंदा आया भी तो 100/200 रु का मंदा आ सकता है। मगर आगे मांग को देखते हुए और सप्लाई टाईट होने से सोयाबीन के भाव में आगे अच्छी खासी तेजी ही नजर आ रही है। बाजार और बढ़ने की संभावना अनुभवी व्यापारी बता रहे है।