मंदी का असर ड्राई फ्रूट्स मार्केट पर भी, ग्राहक नदारद, दाम वही

1148

नई दिल्ली। घरेलू बाजार में मांग घटने से ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में गिरावट आई है। जहां 15 अगस्त के बाद से ड्राई मार्केट में रौनक देखने को मिलती थी वहीं इस साल मार्केट से ग्राहक नदारद है। ड्राई फ्रूट्स सस्ते होते हुए भी कारोबारियों को ग्राहक नहीं मिल रहे हैं।

इससे पहले डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी, कस्टम ड्यूटी में इजाफा, पाकिस्तान से कारोबार पर रोक और कश्मीर में उथल-पुथल से ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में तेजी देखने को मिली थी लेकिन अब मांग घटने से कीमतों में गिरावट आई है।

किराना कमिटी दिल्ली, खारी बावली के प्रेसिडेंट विजय गुप्ता (बंटी) ने बताया ‘इस फेस्टिव सीजन पिछले साल के मुकाबले ड्राई फ्रूट्स 5% सस्ते हुए हैं। उन्होंने बताया कि महंगे डाॅलर के चलते बादाम, काजू, किशमिश का इंपोर्ट महंगा हुआ है लेकिन घरेलू मार्केट की मांग घटने की वजह से कीमतें स्थिर है।

वहीं, इस साल खरीदारी में कमी आई है। बाजार में ग्राहक नहीं है। मिठाई के मुकाबले सस्ते होते हुए भी ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी नहीं हो रही है।’ उन्होंने कहा ‘ अगस्त से जनवरी तक ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी में वृद्धि देखी जाती है लेकिन इस साल अब तक 5 फीसदी की भी वृद्धि नहीं हुई है। इस साल वहीं दाम है जो कि पिछले साल था फिर भी खरीदारी नहीं है।’

वहीं एक अन्य कारोबारी प्रेम अरोड़ा बताते हैं, ‘डॉलर महंगा होने, कस्टम शुल्क बढ़ने और पाकिस्तान के साथ व्यापार बंद होने से घरेलू मंदी भारी पड़ रही है। हर सेक्टर में सुस्ती से लोगों की खरीदारी क्षमता में कमी आई है। इससे लोग ड्राई फ्रूट्स कम खरीद रहे हैं।

पिछले साल के मुकाबले इस साल ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी में 30-40 फीसदी तक गिरावट आई, इससे इसकी कीमत में 5 फीसदी का फर्क आया है।’ उन्होंने कहा, ‘जहां पहले इस समय तक हम व्यस्त हुआ करते थे वहीं, इस साल ग्राहक के इंतजार में बैठे है।’

दिल्ली में ड्राई फ्रूट्स का रेट

पिछले साल के मुकाबले इस बार किशमिश और काजू सस्ते हुए हैं। वहीं, अन्य ड्राई फ्रूट्स पहले के रेट पर ही बेचे जा रहे हैं।

ड्राई-फ्रूट्स इस साल का रेटपिछले साल का रेट
अखरोट900-1,000 रुपए किलो लगभग यही रेट था
बादाम गिरी700-900 रुपए किलोलगभग यही रेट था
काजू800-1,000 रुपए 900-12,00 रुपए
किशमिश200-400 रुपए 250-450 रुपए
पिस्ता 900 रुपए लगभग यही रेट था
छुहारा300 रुपए 150-200 रुपए