भजनलाल सरकार का अंतरिम बजट आज पेश होगा, वित्त मंत्री दीया कुमारी ने दिया अन्तिम रूप

62

जयपुर। विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला अंतरिम बजट आज पेश किया जायेगा। इस अंतरिम बजट में सरकार नई भर्तियों, डीजल-पेट्रोल पर वैट कम करने समेत कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है। वहीं, पिछली सरकार की योजनाओं का भी नाम बदला जा सकता है।

इसके अलावा कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम में आंध्रप्रदेश मॉडल लागू करने पर सरकार विचार कर सकती है। वित्त मंत्री के रूप में दिया कुमारी 8 फरवरी को पहला बजट पेश करेगी। उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दिया कुमारी ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लेखानुदान (बजट) को दिया अन्तिम रूप।

फिलहाल लेखानुदान पेश करेंगी
केंद्र की मोदी सरकार के बजट के बाद अब सभी की नज़रें राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार के बजट पर टिकी हुई हैं।दिया कुमारी राज्य का पूर्णकालिक बजट पेश नहीं करके, फिलहाल लेखानुदान पेश करेंगी। राजस्थान को 20 साल बाद अब जाकर पूर्ण कालिक वित्त मंत्री मिला है।इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोरा, शासन सचिव वित्त (राजस्व) कृष्णा कांत पाठक, शासन सचिव वित्त (बजट) नरेश कुमार ठकराल एवं निदेशक (बजट) बृजेश शर्मा उपस्थित थे।गौरतलब है कि कल दीया कुमारी सिर्फ अंतरिम बजट पेश करेंगी।

आज सबकी नजरें वित्तमंत्री पर
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में सत्ता परिवर्तन होने के बाद सरकार पूरी तरह से एक्टिव मोड़ पर है। विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने पेट्रोल-डीजल सस्ते करने का वादा किया था। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री वैट कम करके दाम सस्ते करने की घोषणा कर सकती है। फिलहाल वित्तमंत्री पर नजरें रहेंगी। माना यह भी जा रहा है कि सरकारी नौकरियों की भी घोषणा हो सकती है।