फिच ने 2025 के लिए भारत के GDP ग्रोथ अनुमान को 6.5% से बढ़ाकर 7% किया

94

नई दिल्ली। ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने भारत की FY25 ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) ग्रोथ का अनुमान पहले के 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है। फिच रेटिंग्स को उम्मीद है कि भारत की अर्थव्यवस्था अपनी मजबूत विस्तार जारी रखेगी।

फिच को उम्मीद है कि जुलाई से दिसंबर तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दर में 50 बीपीएस की कटौती की जाएगी और उम्मीद है कि 2024 के अंत तक भारत की सीपीआई मुद्रास्फीति (CPI inflation) धीरे-धीरे घटकर 4 प्रतिशत हो जाएगी।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इमर्जिंग इकोनॉमी में खासकर भारत की ग्रोथ मार्च 2024 (FY24) को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में विकास दर 7.8 प्रतिशत रह सकती है। वहीं, FY25 के लिए रियल GDP ग्रोथ अनुमान को 6.5% से बढ़ाकर 7% कर दिया है।

RBI घटा सकता है रीपो रेट
फिच ने अपनी रिपोर्ट में उम्मीद जताई है कि केंद्रीय बैंक (RBI) जुलाई से दिसंबर में रीपो रेट घटा सकता है। 0.5 फीसदी की कटौती होने की संभावना है।

इस बीच, फिच ने चीन के 2024 के पूर्वानुमान को 4.6 प्रतिशत से घटाकर 4.5 प्रतिशत कर दिया, जो प्रॉपर्टी सेक्टर के लिए दृष्टिकोण में गिरावट और डिफ्लेशन दबाव के बढ़ते सबूत को दर्शाता है।

हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अधिकारी फिस्कल सपोर्ट बढ़ा रहे हैं और इससे पूर्वानुमान पर प्रभाव कम हो गया है। हाल ही में मूडीज (Moody’s) ने भारत की 2024 जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.1 फीसदी से बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर दिया है।