पीएम स्वनिधि योजना में ऋण लेकर नए जूते-चप्पल भी बेचेगा किशनलाल

220

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को सूरजपोल गेट से सब्जीमंडी क्षेत्र तक स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि और मुद्रा योजना की जानकारी दी। इस दौरान सूरजपोल दरवाजे के निकट जूते-चप्पल की मरम्मत करने वाले किशन लाल से भी स्पीकर बिरला की मुलाकात हुई।

सुभाष नगर के पास ट्रांसपोर्ट यूनियन क्षेत्र मे रहने वाला किशनलाल पिछले कई वर्षों से यह काम कर रहा है। जब बिरला ने उसे पीएम स्वनिधि योजना के बारे में बताया तो किशनलाल ने कहा कि अमानत पर रखने के लिए कुछ नहीं है, इस कारण कभी लोन लेने की नहीं सोची। आज तक किसी ने भी ऐसी किसी योजना की जानकारी नहीं दी जिसमें बिना गारंटी के लोन मिलता है। उसने मौके पर ही आवेदन भरते हुए बताया कि वे अब जूते-चप्पल सुधारने के साथ नए जूते-चप्पल लाकर उन्हें बेचने का भी काम करेगा।

ऐसे ही अनेक स्ट्रीट वेंडर्स को स्पीकर बिरला ने उनके ठेले, दुकान और टापरी पर जाकर ऋण के माध्यम से स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हमें प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर और लघु उद्यमी को सक्षम और स्वावलंबी बनाते हुए राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका सुनिश्चित करनी है।

स्पीकर बिरला ने शनिवार शाम भी कुन्हाड़ी, बालिता क्षेत्र, सकतपुरा, शिवपुरा, तलवंडी आदि क्षेत्रों में स्ट्रीट वेंडर्स को दोनों योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान बैंक के प्रतिनिधि भी उनके साथ रहे जिन्होंने मौके पर ही ऋण के लिए आवेदन फॉर्म तैयार करवाए।

उपचार के लिए मांगी मदद: बालिता क्षेत्र में स्ट्रीट वेंडर्स से मिलते समय सब्जी विक्रेता इंदिरा बाई ने अपने पति प्रहलाद के उपचार के लिए बिरला से मदद का आग्रह किया। ने बताया कि चल-फिर नहीं पाता। उसके उपचार करवाने में भी काफी खर्चा हो चुका है। बिरला ने उसे आश्वस्त किया कि प्रहलाद के उपचार में हरसंभव मदद की जाएगी।