वंचितों को योजनाओं का लाभ दिलाने में सहयोग करें पेंशनर्स: बिरला

221

पेंशनर्स भवन में लाइब्रेरी बनाएं, उससे संसद लाइब्रेरी से जोड़ेंगे

कोटा। राजस्थान पेंशनर्स समाज, कोटा के पेंशनर्स भवन में एक लाइब्रेरी बनाए, उसे संसद की लाइब्रेरी से जुड़वाया जाएगा। इससे पेंशनर्स को ज्ञान और जानकारी का एक ऐसा समृद्ध स्रोत मिलेगा, जो उन्हें परिवार, समाज और प्रदेश की प्रगति में भी योगदान देने में सहायक सिद्ध होगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यह बात राजस्थान पेंशनर्स समाज के वार्षिकोत्सव को संबोधित करते हुए कही।

श्रीनाथपुरम स्थित एक प्राइवेट स्कूल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि राजस्थान के विकास में पेंशनर्स का अहम योगदान रहा है। वे जब सेवारत थे तब प्रदेश में हालात काफी चुनौतीपूर्ण और विकट थे। आज जैसी सुविधाएं तब नहीं थीं, लेकिन इस वर्ग ने ईमानदारी और निष्ठा से सेवा करते हुए प्रदेश को नई ऊंचाइयां दीं। अपने हितों को त्याग कर दूसरों के जीवन में प्रकाश किया है। आज भी पेंशनर्स ऊर्जा और आत्मविश्वास से समाज को योगदान दे रहे हैं।

बिरला ने पेंशनर्स का आव्हान किया कि जीवन भर सेवा कर जो अनुभव उन्होंने हासिल किया है, उससे वंचितों को लाभान्वित करने का प्रयास करें। पेंशनर्स विभागवार टीमें तैयार करें। यह टीमें अलग-अलग विभागों में चल रही योजनाओं का लाभ वंचितों को दिलाने में मदद करें। ऐसा करके पेंशनर्स समाज मेें एक सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन ला सकते हैं।

बिरला ने कहा कि उनकी राजनीतिक-सामाजिक यात्रा में पेंशनर्स का अहम योगदान रहा है। पेंशनर्स से सदैव पितातुल्य प्यार मिला है। पेंशनर्स के बीच आकर लगता है कि संरक्षकों के बीच आया हूं। इसी कारण मेरा प्रयास रहता है कि पेंशनर्स की आशाओं और अपेक्षाओं पर खरा उतरूं।