नाइट टूरिज्म की परिकल्पना को साकार करने के साथ स्वागत को तैयार चंबल रिवर फ्रंट

54
कोटा में चंबल रिवर फ्रंट के जरिए राजस्थान को पहली बार ‘नाइट टूरिज्म’ के रूप में एक नया उपहार मिलने वाला है। यह पूर्ण विश्वास के साथ की गई अपेक्षा है कि कोटा राजस्थान का पहला वह शहर बनने जा रहा है जिसे, भविष्य में नाइट टूरिज्म के लिए भी जाना जाएगा। चंबल रिवर फ्रंट पर हर दिन की जाने वाली भव्य रोशनी आने वाले समय में पर्यटन की दृष्टि से कोटा में संभावनाओं के नए द्वार भी खोलेगी।

-कृष्ण बलदेव हाडा –
कोटा।
Night Tourism At Kota : राजस्थान के कोटा में पहली बार विश्व स्तरीय चंबल रिवर फ्रंट के जरिए ‘नाइट टूरिज्म’ के विकास का सपना सजाया गया है। अभी जबकि 12 सितम्बर को इस चंबल रिवर फ्रंट का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथों देश की जानी-मानी हस्तियों, विदेशी मेहमानों और जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में विधिवत औपचारिक उद्घाटन होना बाकी है।

उसके पहले ही बीते कई दिनों से जब से कोटा में चंबल नदी के तट के दोनों छोर पर विकसित किए गए इस रिवर फ्रंट पर रात्रि के समय जिस भव्य तरीके से रंगीन रोशनी से सजावट की जाती है, वह देखते ही बनती है।

चंबल रिवर फ्रंट की ओर जाने वाले रास्ते पर दूर से ही यहां की भव्य रंगीन रोशनियां और आकर्षक साज-स्वरूप रात्रि को लोगों को बरबस अपनी ओर आकर्षित कर लेता हैं। चंबल रिवर फ्रंट में बनाए गए विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों की प्रतिकृतियां सहित अन्य इमारतों को जिस तरीके से रंगीन रोशनी के जरिए खूबसूरत तरीके से नुमाया किया जाता है, वह देखते ही बनता है।

राज्य सरकार को यह उम्मीद है कि आने वाले समय में कोटा का चंबल रिवर फ्रंट राजस्थान में ‘नाइट टूरिज्म’ की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण केंद्र बनने वाला है। अपनी आतिशी रोशनियों के साथ चंबल रिवर फ्रंट इन अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला है।

चंबल रिवर फ्रंट के उद्घाटन की तैयारी अब अंतिम चरण में हैं और पूरे कोटा शहर को दुल्हन की तरह सजाने की तैयारी की जा रही है। उद्घाटन की तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया गया है। चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजन पार्क के उद्घाटन समारोह के मौके पर कोटा में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक भी होना प्रस्तावित है।

भव्य उद्घाटन समारोह को लेकर कहा जा रहा है कि कोटा शहर ना सिर्फ राजस्थान का बल्कि देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहा है। कोटा शहर का सौंदर्य, बेहतरीन सुविधाएं और पर्यटन विकास के यह परियोजना सभी जगह चर्चा का विषय बनने जा रही है। ‘नाइट टूरिज्म’ के क्षेत्र में कोटा शहर देश ही नहीं दुनिया के मानचित्र के पटल पर स्थापित होने जा रहा है।

विश्व स्तरीय चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजोन सिटी पार्क के 12-13 सितम्बर को प्रस्तावित उद्घाटन समारोह में जानी-मानी हस्तियां भाग लेंगी, जिनमें कई देशों के राजदूत भी शामिल होंगे।

12 सितम्बर को चम्बल रिवरफ्रंट का लोकार्पण एवं 13 सितम्बर को आक्सीजोन सिटी पार्क का लोकार्पण प्रस्तावित है। इसी दिन सायंकाल महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में भव्य सांस्कृतिक संध्या भी होनी है जिसमें आमजन भी भाग ले सकेंगे। यह सभी हस्तियां अपने कोटा प्रवास के दौरान समूचे चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजोन पार्क की खूबसूरती को निहारेंगे। चंबल नदी में बोटिंग का लुत्फ उठाएंगे।

राज्य सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने विदेशी मेहमानों सहित देश की अन्य जानी-मानी हस्तियों के स्वागत की पूरी तैयारी कर ली है और प्रशासनिक अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि अतिथियों के स्वागत-सम्मान में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। अतिथियों के लिए यथोचित आवास व्यवस्था, भोजन, भ्रमण, प्रोटोकॉल आदि व्यवस्थाऐं सुनिश्चित की गई है।

चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजोन पार्क के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचार-प्रसार के लिए देशी-विदेशी मीडिया से जुड़े लोगों को भी इस समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है, ताकि इन दोनों महत्वपूर्ण स्थलों खासतौर से चंबल रिवर फ्रंट के प्रति लोगों में व्यापक पैमाने पर अभिरुचि जागृत करने में कोई कसर बाकी नहीं रह जाए और इसे देखने के लिए लोग बरबस कोटा की ओर खिंचे चले आयें।