देश में निर्मित पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन ट्रायल के लिए तैयार

0
909

नई दिल्ली। देश में बनी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन T-18 ट्रायल के लिए तैयार है। चेन्नै से लंबा सफर तय कर यह ट्रेन बुधवार को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पहुंच गई। सामान्य इंजन के सहारे ट्रेन को दिल्ली लाया गया है। अब इसका ट्रायल दिल्ली मुरादाबाद सेक्शन पर होगा।

ट्रायल के समय पहली बार स्पीड काफी कम रहेगी। इसके बाद इसे धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा और 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर ले जाया जाएगा। चेन्नै की इंटिग्रल कोच फैक्टरी में 100 करोड़ की लागत से तैयार T-18 पहली इंजन रहित ट्रेन है। मेट्रो की तरह ट्रेन के दोनों तरफ ड्राइवर केबिन है।

इससे ट्रेन के इंजन को दिशा बदलने के झंझट से भी मुक्ति मिलेगी। 2019-10 तक ऐसी 5 ट्रेनों का निर्माण कर लिया जाएगा। यह ट्रेन 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है। यह ट्रेन शताब्दी ट्रेनों को रिप्लेस करेगी। मौजूदा शताब्दी ट्रेनों की तुलना में यह ट्रेन सफर के लिए 15 पर्सेंट तक कम समय लेगी।

एक ट्रेन में कुछ 16 कोच होंगे, जिनमें 12 कोच एसी सामान्य चेयर कार होंगे और दो कोच एग्जिक्यूटिव क्लास के होंगे। सामान्य चेयर कार में 78 सीटें होंगी, जबकि एग्जिक्युटिव क्लास में 52 सीटें होंगी। देश में पहली बार इस तरह के ट्रेन का निर्माण किया गया है। इससे बनाने में करीब 18 महीने का समय लगा। ट्रेन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यात्री ड्राइवर के केबिन के अंदर देख सकते हैं।

ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और T-18 के बीच में दो-दो एग्जिक्युटिव कोच होंगे। ट्रायल के दौरान इसके 15 से 20 रन होंगे। ट्रायल 60 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर होगा। मैम्बर रोलिंग स्टॉक राजेश अग्रवाल ने बताया कि यह भारतीय रेल का अब तक का सबसे बड़ी अचीवमेंट है। इस तरह की ट्रेन अब तक दूसरे देशों से मंगवानी पड़ रही थी। इस ट्रेन को T-18 नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इसे 2018 में बनाया गया है।

ये हैं खूबियां

  • अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे
  • ऑटोमेटिक डोर और स्लाइडिंग फुट स्पैट। मेट्रो की तरह दरवाजे अपने आप खुलेंगे और बंद होंगे। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म पर आने के बाद फुट स्टेप भी बाहर आएगा ताकि प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच गैप न रहे
  • सभी कोच पूरी तरह सील गैंगवे के जरिए इंटरकनेक्टेड हैं
  • जर्क को कम करने के लिए सेमी परमानेंट कपलर डिजाइन किए गए हैं
  • ट्रेन में ऑन बोर्ड वाई फाई एंफोटेनमेंट, जीपीएस पैसेंजर इंफॉर्मेशन, एलईडी लाइटिंग, टच बेस्ड रीडिंग लाइट, वीलचेयर, सेंसर टेप की सुविधा होगी