Stock Market: सेंसेक्स और निफ्टी नए ऑल टाइम हाई पर बंद, निवेशक मालामाल

0
11

मुंबई। Stock Market Closed: फाइनेंशियल कंपनियों के शेयरों में बढ़त और आरबीआई (RBI) की तरफ से सरकार को दिए गए रिकॉर्ड डिविडेंड के चलते गुरुवार के कारोबारी सत्र के बाद सेंसेक्स 1,196.98 (1.61%) अंकों की बढ़त के साथ 75,418.04 पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 354.66 (1.57%) अंकों की उछाल के साथ 22,967.65 पर बंद हुआ।

इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचे। सेंसेक्स 75,499.91 के नए हाई पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी भी पहली बार 22,993.60 पर पहुंच गया।कारोबारी सत्र के दौरान एनएसई निफ्टी अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचते हुए पहली बार 22900 का स्तर पार पहुंचा।

दूसरी ओर, सेंसेक्स भी मजबूत उछाल के साथ एक बार फिर 75000 का स्तर पार कर गया। गुरुवार के कारोबारी सत्र के बाद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही बेंचमार्क इंडेक्स में 1.50% से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स की कंपनियों में एलएंडटी का शेयर (L&T Share) आज सबसे ज्यादा 3.64 प्रतिशत की बढ़त लेते हुए 3586.15 के लेवल पर बंद हुआ। साथ ही महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, मारुति, इंडसइंड बैंक, एचडीएफ़सी बैंक, ICICI बैंक, रिलायंस, TCS, स्टेट बैंक, इनफ़ोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक और टेक महिंद्रा के शेयर हरे निशान में रहे। भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में गुरुवार को लगातार छठें ट्रेडिंग सेशन में तेजी दर्ज की गई, दिसंबर की शुरुआत के बाद से लगातार हरे निशान में बंद होने का सबसे लंबा सिलसिला है।

आरबीआई ने केंद्र सरकार को रिकॉर्ड डिविडेंड दिया
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केंद्र सरकार को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 2.11 लाख करोड़ रुपये (25.35 अरब डॉलर) का रिकॉर्ड सरप्लस डिविडेंड (Dividend) ट्रांसफर किया है जो सरकार के अनुमान से कहीं अधिक है।

शेयर बाजार में तेजी की वजह
बता दें कि बैंकिंग, तेल और ऑटो कंपनियों के शेयरों में बुधवार को जोरदार खरीदारी और आरबीआई की तरफ से केंद्र सरकार को दिए गए रिकॉर्ड डिविडेंड के चलते बाजार में आज भारी उत्साह देखा गया। आरबीआई 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सरकार को रिकॉर्ड 2.1 लाख करोड़ रुपये का डिविडेंड देगा। यह आंकड़ा सरकार के अनुमान से लगभग दोगुना है और इससे नई सरकार के कार्यभार संभालने से पहले राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।

वैश्विक बाजारों का क्या हाल
एशियाई बाजारों में जापान का निक्की ग्रीन निशान में बंद हुआ जबकि साउथ कोरिया का कोस्डेक, चीन का शंघाई स्टॉक एक्सचेंज और हांगकांग का हेंग संग इंडेक्स गिरावट में बंद हुआ। इसके अलावा ज़्यादातर यूरोपीय बाज़ार पॉजिटिव रुख के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट बुधवार को गिरावट में बंद हुआ।