ट्रैफिक लाइट मुक्त होगा कोटा शहर का एरोड्राम सर्किल

0
871
Kota city

कोटा। ट्रैफिक लाइट मुक्त शहर बनाने के मिशन के तहत यातायात दबाव वाले एरोड्राम सर्किल के ट्रैफिक क्रॉसिंग को आकर्षक डिजाइन से बनाने की योजना बनाई गई है। एरोड्राम सर्किल को नया आकर्षक लुक देने के लिए टावर ऑफ लिबर्टी के तीन टावर लगाए जाएंगे। इन्हें राजस्थानी और हाड़ौती के वास्तुशिल्प के साथ बनाया जाएगा।

एरोड्राम सर्किल से सटे क्षेत्रों को भी सुन्दर स्मारकों से सजाया जाएगा। घोड़े वाला चौराहे पर 50 फीट ऊंचा संगमरमर का स्मारक होगा। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि एरोड्राम पर तीन अलग-अलग टावर 50 मीटर, 40 मीटर और 25 मीटर ऊंचाई के बनाए जाएंगे। टावर के शीर्ष पर सुनहरे पीतल के धातु की चादरें प्रज्जवलित लौ का आभास देंगी। टावर को लम्बी दूरी से देखा जा सकेगा, जो देखने वालों को आकर्षित करेंगे।

उन्होंने बताया कि इन टावरों पर जैसलमेर और जोधपुर स्टोन की नक्काशी और कारीगरी की जाएगी। यह कार्य वर्ष 2021 में पूरा कर लिया जाएगा। पैदल यात्री सर्किल पर एस्केलेटर और फुटओवरब्रिज से एक छोर से दूसरे छोर पर जा सकेंगे। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि कोटा को पर्यटक शहर के रूप में विकसित किया जा रहा है। चम्बल रिवरफ्रंट और ऑक्सीजोन बड़ा आकर्षण क केन्द्र बनेंगे।