जियोफोन में आएगा UPI फीचर, अकाउंट से अकाउंट में होगा पेमेंट

1102

नई दिल्ली। रिलायंस जियो की ओर से जल्द ही जियोफोन यूजर्स को नया पेमेंट ऑप्शन दिया जा सकता है। इसकी मदद से ढेरों यूजर्स अपने जियोफोन की मदद से सीधे अकाउंट ट्रांसफर किया जा सकेगा। रिलायंस जियो इसके लिए नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से बात कर रहा है और कंपनी यूपीआई ऐप्स को JioPhones पर भी लाना चाहती है। जियो हाल ही में फेसबुक के साथ हुई डील के पहले से इसपर काम कर रहा है।

पेमेंट सिस्टम की मदद से जियो यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट के लिए प्रेरित करेगा और वे यूजर भी इंडियन डिजिटल पेमेंट सिस्टम से जुड़ पाएंगे, जो कंपनी का फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं। भले ही कंपनी इसपर लंबे वक्त से काम कर रही हो लेकिन इस पेमेंट फीचर की फाइनल रोलआउट अब तक सामने नहीं आई है। सिर्फ जियो ही नहीं, भारत में यूपीआई ऐप्स पर काम कर रहा नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया भी ऐप्स को एक्सपैंड करना चाहता है।

वॉट्सऐप-पे भी जल्द आएगा
जियो की ओर से एनपीसीआई के साथ मिलकर काम किया जा रहा है, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि बहुत जल्द ऐमजॉन-पे और गूगल-पे जैसे बाकी पेमेंट प्लैटफॉर्म्स की रीच भी बढ़ सकती है। वहीं, फेसबुक के साथ जियो की डील के बाद सरकार की ओर से फेसबुक ऐप फैमिली पर आने वाले वॉट्सऐप-पे फीचर को भी आने वाले दिनों में भी मंजूरी मिल सकती है। ET Telecom की ओर से जियो और एनपीसीआई के साथ आने से जुड़ी रिपोर्ट्स शेयर की गई हैं।

पूरी तरह अलग पेमेंट स्ट्रक्चर
कंपनी के JioPhone ऐंड्रॉयड या फिर iOS पर नहीं काम करते और इनमें KaiOS मिलता है। ऐसे में जियो की ओर से एक बिल्कुल अलग NPCI लाइब्रेरी तैयार की जा सकती है, जो यूजर्स के लिए पेमेंट स्क्रीन लेकर आएगी और इसमें पासवर्ड एंटर करने के बाद ही पेमेंट हो सकेगा। जियो की ओर से अलग एनपीसीआई स्ट्रक्चर अपने फोन्स के लिए तैयार किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, पेमेंट ऐप्स और यूपीआई नेटवर्क साथ मिलकर नए ऑप्शंस यूजर्स को देंगे।