जस्टडायल के 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक

0
757

बेंगलुरु।एक इंडिपेंडेंट सिक्यॉरिटी रिसर्चर ने अपने Facebook पोस्ट मे कहा कि लोकल सर्च सर्विस JustDial बीते बुधवार को डेटा ब्रीच का शिकार होना पड़ा है। इस डेटा ब्रीच से जस्टडायल के 10 करोड़ के ज्यादा यूजर्स के नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और अड्रेस सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो गए हैं।

इस डेटा ब्रीच के बारे में खुलासा करने वाले राजशेखर राजहरिया ने बताया कि इस लीक में जिन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है उनमें 70 प्रतिशत वे यूजर्स हैं जिन्होंने जस्टडायल के कस्टमर केयर नंबर 88888 88888 पर कॉल किया था।

राजशेखर ने कहा, ‘ अगर किसी यूजर ने जस्टडायल के ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल ना करते हुए अगर एक बार भी इसके कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया है तो संभावना है कि उनका डेटा भी लीक हो चुका है।’

बताया जा रहा है कि यह डेटा ब्रीच जस्टडायल की वेबसाइट के पुराने वर्जन के जरिए हुई है जिसे साल 2015 के बाद से एक बार भी चेक नहीं किया गया था और इन 4 सालों में चार ऐप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस को अनप्रटेक्टेड ही रखा गया था।

इसके साथ ही राजशेखर ने बताया कि जस्टडायल ने उनसे इस मामले को लेकर संपर्क भी किया है लेकिन अभी तक इस समस्या को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सका है और यूजर्स के डेटा को अभी भी ऐक्सेस किया जा सकता है।

डेटा लीक के मामले पर ज्यादा जानकारी के लिए जस्टडायल से ई-मेल भी किया गया है, लेकिन अभी तक कंपनी की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। कुछ महीनों पहले जस्टडायल ने अपनी वेबसाइट के नए वर्जन में कुछ बदलाव किए थे जिससे इस वेबसाइट के यूजर्स के डेटा लीक नहीं हुए है।

बता दें कि जस्टडायल मुंबई की एक ऑनलाइन डाइरेक्टरी सर्विस है जो बिल पेमेंट, रिचार्ज, ग्रॉसरी/फूड डिलिवरी के साथ ही रेस्तरां, कैब और मूवी टिकट बुकिंग की सर्विस उपलब्ध कराती है।