छोटी इलायची नरम; मगज तरबूज में गिरावट, मखाना की कीमतों में तेजी

0
28

नई दिल्ली। आज छोटी इलायची की कीमतों में नरमी रही। उल्लेखनीय है कि चालू माह के दौरान छोटी इलायची की कीमतों में 400 से 500 रुपए प्रति किलो की तेजी दर्ज की जा चुकी है।

बढ़े भावों पर एक और जहां स्टॉकिस्टों की मुनाफावसूली बिकवाली आ गई है वहीं दूसरी तरफ ऊंचे भावों पर लिवाल पीछे हट गया है जिस कारण से आज दिल्ली बाजार में छोटी इलायची के भाव 25/50 रुपए प्रति किलो तक घट गए हैं। उत्पादक केन्द्रों पर आज हुई साउथ इंडियन कार्डमम ऑन लाइन ऑक्शन प्रा० लि० नीलामी में 55084 किलो की आवक हुई और 54478 किलो का व्यापार हुआ।

नीलामी में अधिकतम भाव 2893 रुपए एवं एवरेज भाव 2168.26 रुपए प्रति किलो बोले गए। सूत्रों का मानना है कि अगर जल्द उत्पादक केन्द्रों पर बारिश नहीं होती है तो फिर से कीमतों में तेजी का दौर शुरू हो जाएगा।

मखाना की कीमतों में तेजी : जानकार सूत्रों का कहना है कि पैदावार कम होने के कारण उत्पादक केन्द्रों पर स्टॉक की कमी बन गई है। जबकि नई फसल आने में लगभग 3 माह का समय शेष है।

अतः शॉर्टेज की जींस बन जाने के कारण नई फसल आने तक मखाना के भाव कुछ भी बन सकते हैं। उत्पादक केन्द्रों के तेज समाचार मिलने के कारण एवं हाजिर में माल की कमी होने के कारण दिल्ली बाजार में आज मखाना में भाव 40/50 रुपए प्रति किलो तेजी के साथ बोले गए है वर्तमान हालात को देखते हुए अभी भी बाजार में धारणा तेजी की है।

बिहार की दरभंगा मंडी में भी आज मखाना के भाव क्वालिटीनुसार 50/75 रुपए बढ़ाकर बोले गए। हालांकि बढ़े भावों पर व्यापार कम रहा लिवाल तुरंत की पूर्ति के लिए सीमित मात्रा में ही लिवाली कर रहा है।

मगज तरबूज की कीमतों में गिरावट : जानकार सूत्रों का कहना है कि गत 5 अप्रैल को सरकार द्वारा आयात खोल दिए जाने के नोटिफिकेशन के पश्चात से कीमतों में गिरावट का दौर बना हुआ है।

उल्लेखनीय है कि 2 अप्रैल 2024 का जोधपुर में मगज-तरबूज 7 स्टार सूडान का भाव 560 रुपए एवं 5 स्टार इंडियन का भाव 540 रूपये बोला जा रहा था जबकि दिल्ली बाजार में सूडान का भाव 595 रुपए चल रहा था।

आयात खुलने के समाचारों के पश्चात एक ओर स्टाकिस्टों की बिकवाली बढ़ गई वहीं दूसरी तरफ हाजिर में भी उठाव सीमित रह गया। जिस कारण से वर्तमान में जोधपुर मंडी में 7 स्टार सूडान का भाव घटकर 500 रुपए एवं 5 स्टार इंडियन का भाव 465 रुपए पर आ गया है। दिल्ली बाजार में भी आज भाव 540 रुपए पर बोला गया। लेकिन व्यापार कम रहा।