Gold Price Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी के दाम भी गिरे, जानिए आज की कीमतें

0
24

नई दिल्ली। Gold Price Today: वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने की कीमत 150 रुपये टूटकर 72,600 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। पिछले सत्र में सोना 72,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी इस दौरान 750 रुपए टूटकर 83,750 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान चांदी 84,500 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, ”दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमत (24 कैरेट) 150 रुपये की गिरावट के साथ 72,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही है।” अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स पर सोने का हाजिर भाव 13 डॉलर की गिरावट के साथ 2,320 डॉलर प्रति औंस रह गया।

गांधी ने कहा, “सोने की कीमतों में कमजोरी जारी रही। यूएस फेड की ओर से ब्याज दरों पर एक मई को फैसला आना है, इस पर निवेशकों की नजर बनी हुई है। यही कारण है कि सोने में बिकवाली दिखी।” एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट (कमोडिटी एंड करेंसी) जतीन त्रिवेदी ने कहा, “आगामी सप्ताह में सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रहने की उम्मीद है, क्योंकि इस दौरान नॉनफार्म पेरोल और बेरोजगारी डेटा जैसे प्रमुख आंकड़े आने हैं।”

वैश्विक बाजार में चांदी का भाव भी गिरावट के साथ 26.80 डॉलर प्रति औंस रह गया। पिछले सत्र में यह 27.22 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवनीत दमानी के अनुसार निवेशक मंगलवार को जारी होने वाले अमेरिकी कंज्यूमर कॉन्फिडेंस समेत प्रमुख आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं।