चाइना में कोरोना की अब तक की सबसे खतरनाक लहर, लाशों से पटी सड़क

0
254
Bodies of the victims lay by the side of the road after a minibus crashed onto a mountainside near Lingbao, central China's Henan province on July 20, 2009, killing nine people and injuring 15 others. China's roads are extremely dangerous due in large part to rampant careless driving, with nearly 73,500 people died in road accidents in China in 2008, or just over 200 fatalities per day, according to police statistics. CHINA OUT AFP PHOTO (Photo credit should read STR/AFP via Getty Images)

बीजिंग। कोरोना वायरस की नई और अब तक की सबसे खतरनाक लहर से जूझ रहे चीन से जो तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं, वे किसी को भी डराने के लिए काफी हैं। मरीजों और लाशों से अस्पताल और कब्रिस्तान भर चुके हैं।

ट्विटर पर शेयर किया गया एक वीडियो भी इस तरह के हालात दिखाता है। चीन से सामने आए इस वीडियो में कब्रिस्तान के बाहर शवों की लंबी कतार देखी जा सकती है। प्लास्टिक कवर में बंद ये शव सड़क के एक तरफ रखे हुए हैं। यह दिखाता है कि 2019 में वुहान से पहले मरीज की सूचना देने के बाद से चीन अब तक की सबसे खतरनाक कोविड लहर का सामना कर रहा है।

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में परिजनों को अपने करीबियों के शवों के साथ कब्रिस्तान के बाहर कतार में खड़े देखा जा सकता है। दिसंबर की शुरुआत से ही चीन में हालात खराब हैं। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार, चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन से कथित रूप से लीक हुए एक दस्तावेज के मुताबिक देश भर में करीब 24 करोड़ 80 लाख लोग, कुल आबादी का करीब 17.56 प्रतिशत, 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं।

शवों को दफनाने के लिए कब्रिस्तान में जगह नहीं है और मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड नहीं हैं। अपने करीबियों को इलाज के अभाव में तड़पता देख लोग हताश हो रहे हैं। चीन की राजधानी बीजिंग से करीब 70 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम स्थित औद्योगिक हेबेई प्रांत के काउंटी अस्पताल में याओ रुआन नामक महिला की सास कोविड से संक्रमित हैं। उन्हें तत्काल इलाज की जरूरत है लेकिन आसपास के सभी अस्पताल मरीजों से भरे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रुआन अपने फोन पर किसी से बात करते हुए लगभग चिल्लाते हुए कहती सुनाई देती हैं, ‘वे कह रहे हैं कि बिस्तर खाली नहीं है।’

पहली बार पूरा चीन हुआ बीमार: चीन में पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 महामारी की लहर देखने को मिल रही है। छोटे शहरों और दक्षिण पश्चिम बीजिंग के अस्पतालों के आपात चिकित्सा इकाई मरीजों से भरी हैं। एंबुलेंस को ही आपात चिकित्सा कक्ष में तब्दील कर इलाज किया जा रहा है और मरीजों के तीमारदार अस्पताल में एक खाली बिस्तर के लिए दर-दर भटक रहे हैं। हालात यह है कि मरीजों को अस्पतालों के गलियारों और जमीन पर लिटा कर इलाज किया जा रहा है क्योंकि बिस्तरों की भारी कमी है।