चमकविहीन गेहूं और 40 क्विंटल चने की एमएसपी पर खरीद जल्द होगी शुरू

87

किसानों के हित में स्पीकर बिरला ने नेफैड और एफसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों से की बात

कोटा। नेफैड और एफसीआई के माध्यम से चमकविहीन गेहूं और 40 क्विंटल चने की खरीद जल्द प्रारंभ होगी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इसको लेकर नफैड और एफसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा के बाद किसानों को आश्वस्त किया है।

पिछले करीब डेढ़ माह से हाडौती संभाग सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों मेें बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि हो रही है। इससे किसानों की फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और गेहूं के दाने की चमक चली गई है। एफसीआई द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद प्रारंभ होने के बाद भी चमकविहीन गेहूं नहीं खरीदा जा रहा है। इससे किसान पीडा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने स्पीकर बिरला से चमकविहीन गेहूं की खरीद भी एफसीआई से करवाने का आग्रह किया था।

वहीं दूसरी ओर स्पीकर बिरला के प्रयासों से केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने समर्थन मूल्य पर चने की खरीद के आदेश जारी किए थे। लेकिन किसानों से अधिकतम 25 क्विंटल चने की ही खरीद की जा रही है। इस बारे में भी किसानों की ओर से बिरला से प्रति किसान चने की खरीद सीमा 40 क्विंटल करवाने की मांग की गई थी।

किसानों की इन परेशानियों की जानकारी मिलने के बाद स्पीकर बिरला ने रविवार को कोटा पहुंचने के बाद नेफैड और एफसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की। इसके बाद बिरला ने कहा कि गेंहू की चमक खोने के मामले में केंद्रीय टीम सर्वे के लिए आई हुई है। यह टीम लौटने के बाद अपनर रिपोर्ट देगी। इसके बाद अतिशीघ्र चमकविहीन गेहूं की खरीद के आदेश जारी करवा दिए जाएंगे।

इसी तरह चना खरीद की सीमा के बारे में भी स्पीकर बिरला ने आश्वस्त किया कि गत वर्ष भी किसानों के आग्रह पर खरीद सीमा बढ़ाई गई थी। इस बार भी प्रति किसान 40 क्विंटल खरीद की सीमा के आदेश जल्द जारी हो जाएंगे।

परिण्डे अभियान का किया शुभारंभ
स्पीकर बिरला ने रविवार को आर्य समाज के परिण्डे अभियान का भी शुभारंभ किया। स्पकीर बिरला ने कहा कि आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा, ऐसे में पक्षियों के लिए पानी और दाने की व्यवस्था सभी को आगे आना चाहिए। आर्य समाज ने जो पहल की है उसका अन्य लोगों को भी अनुसरण करना चाहिए।

कैंप कार्यालय में की आमजन से भेंट
स्पीकर बिरला ने रविवार को लोक सभा कैंप कार्यालय में आमजन की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। स्पीकर बिरला से मिलने के लिए संसदीय क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों से लोग आए। बिरला ने उनकी आशाओं और अपेक्षाओं को जाना, साथ ही उनके क्षेत्र में विकास कार्यों के आवश्यकताओं की भी जानकारी ली। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र से आए लोगों ने बिरला को गांवों में 13 करोड़ रुपए से अधिक के सामुदायिक भवनों, कक्षा कक्षों, सीसी सड़कों, ग्रवेल सड़कों, खेल मैदान के विकास सहित अन्य विकास कार्य स्वीकृत करवाने के लिए आभार जताया।