गरीब जरूरतमंदों को मिलेगी निशुल्क डायलिसिस की सुविधा

0
76

रोटरी क्लब कोटा के सहयोग से जल्द शुरू होगी सेवा

कोटा। Kota city News: रोटरी क्लब कोटा की ओर से किडनी रोग से जूझ रहे गरीब जरूरतमंद लोगों के लिए निशुल्क डायलिसिस ( free dialysis) की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए रोटरी क्लब कोटा और मानव सेवा समिति (Manav Seva Samiti) के बीच एमओयू हुआ है।

रोटरी क्लब कोटा के अध्यक्ष प्रीतम गोस्वामी ने बताया कि जल्दी ही चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित निरोगधाम हॉस्पिटल (Nirogdham Hospital) गोबरिया बावड़ी में यह सुविधा शुरू हो सकेगी। रोटरी क्लब, निरोग धाम अस्पताल में 6 डायलिसिस मशीन स्थापित करेगा। उसके लिए रोटरी फाउंडेशन से भी मदद ली जाएगी। यह सुविधा जरूरतमंद लोगों के लिए निशुल्क होगी। जबकि अन्य रोगियों के लिए भी सुविधा शुल्क पर उपलब्ध हो सकेगी।

सचिव दीपक मेहता ने बताया कि रोटरी क्लब का पदस्थापना समारोह 16 जुलाई को यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा। जिसमें निरमा यूनिवर्सिटी के डीन एवं पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर आशीष देसाई तथा लाडपुरा की विधायक युवरानी कल्पना देवी अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

क्लब निदेशक संजय गोयल ने बताया कि इस वर्ष का मुख्य कार्यक्षेत्र निर्धन सशक्तिकरण, चिकित्सा तथा युवा कौशल विकास पर रहेगा। जिसमें देवनारायण रोटरी पब्लिक स्कूल में जनजातीय समूह के 300 विद्यार्थियों को शिक्षा सुविधा दी जाएगी। वहीं रोटरी क्लब कोटा के 5 गांव में ग्राम सामुदायिक दल गठित कर चिकित्सा शिविर, रोजगार शिविर, शिक्षा संबल कार्यक्रम, शुद्ध जल आदि के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कोषाध्यक्ष नीरज अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष रोटरी क्लब निर्धन बालिकाओं के लिए कौशल विकास केंद्र में नए कोर्स शुरू करेगा। दृष्टिबाधित लोगों के लिए निशुल्क साइन लैंग्वेज सिखाने की कार्य योजना तैयार की जाएगी।

इस वर्ष सरकारी विद्यालयों में बच्चों की नेत्र जांच व निशुल्क चश्मा वितरण के कैंप लगाए जाएंगे। इस वर्ष दो बड़े रक्तदान शिविर, इंटरेक्ट क्लब के माध्यम से शैक्षणिक टूर, स्पोर्ट्स टूर्नामेंट, उद्यमिता विकास के लिए बिजनेस कान्क्लेव आदि कार्यक्रम होंगे। वहीं कौशल विकास कार्यशाला के माध्यम से प्राचीन काल के सिक्कों और मुद्रा की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।