कोरोना मरीजों के लिए कोटा में हुआ तीसरा प्लाज्मा डोनेशन

0
934

कोटा। शहर के लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मददेनजर अब प्लाज्मा थैरेपी से इलाज करने की कवायद प्रारंभ हुई है। मेडिकल काॅलेज को अनुमति मिलने के बाद से गत तीन दिनो से लगातार एमबीएस ब्लड बैंक में स्वयंसेवी संस्थाओ द्वारा जागरूकता एवं डोनर की व्यवस्था का कार्य बहुत तेजी से चल रहा है।

इसमें हाड़ौती विकास मोर्चा व टीम जीवनदाता के प्रयासो से गुरूवार को तीसरा प्लाज्मा डोनेशन हुआ। प्लाज्मा डोनेशन हेतु डोनर की व्यवस्था एक चुनौती बनी हुई है और इसके लिए रक्तदान के क्षेत्र में काम रही टीम जीवनदाता व हाड़ौती विकास मोर्चा का प्रयास जारी है।हाड़ौती विकास मोर्चा के संभागीय अध्यक्ष राजेन्द्र सांखला व टीम जीवनदाता के संयोजक व जोन चेयरमैन लायन भुवनेश गुप्ता बताते है कि गुरूवार को उनके टीम सदस्य सत्येन्द्र सेन्गर द्वारा प्लाज्मा का डोनेशन किया गया।

इस काम के लिए हाड़ौती विकास मोर्चा के संभागीय अध्यक्ष राजेन्द्र सांखला, टीम जीवनदाता के भुवनेश गुप्ता, नितिन मेहता, गगन मिश्रा, प्रतीक अग्रवाल, वर्धमान जैन, एमबीएस ब्लड बैंक के तकनीशियन अशोक नागर, अनिल शर्मा, डॉ सुधीर मिश्रा का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

गुप्ता ने बताया कि डोनर सत्येन्द्र सेन्गर एक फाइनेन्स कंपनी में कार्यरत है। वह पुनः अपने काम पर जाने लगे थे। अखबारो में पढ़कर व टीम द्वारा लगातार समझाइश के प्रयासो से उन्होंने अपना मन प्लाज्मा देने के लिए बनाया। गुरूवार को ऑफिस से छुटटी लेकर एमबीएस ब्लड बैंक पहुंचे और तय मापदण्ड को पूरा कर प्लाज्मा डोनेट किया।

प्लाज्मा डोनर के चयन व तलाश की प्रक्रिया है बड़ी जटिल
डोनर के चयन की प्रक्रिया बड़ी जटिल होती है। इसमें कोरोना से संक्रमित होने के उपरांत नेगेटिव हुए व्यक्ति के शरीर से प्लाज्मा लिया जाता है। इसमें कुछ जरूरी जांचे की जाती है व डोनर को अस्पताल से डिस्चार्ज कराने के साथ दो बार नेगेटिव परिणाम वाली जांचे देने के उपरांत ही डोनर को प्लाज्मा डोनेशन पात्र माना जाता है।

राजेन्द्र सांखला के अनुसार कोटा में अब तक तीन डोनर डाॅ. साकेत गोयल, अनुपम वर्मा व सत्येन्द्र सेन्गर का प्लाज्मा लिया जा चुका है। डोनर का उत्साहवर्द्धन करने के लिए प्लाज्मा डोनेशन के उपरांत टीम के सभी सदस्यो ने ब्लड बैंक में ही कोरोना वाॅरियर के रूप में सत्येन्द्र सेन्गर का माल्यार्पण कर अभिनंदन किया गया।

टीम जीवनदाता की 10 सदस्यीय टीम भी कर रही है काम
गुप्ता बताते है कि टीम द्वारा दिनभर कोरोना से रिकवर्ड हुए लोगो से बातचीत करके उनसे संपर्क किया जाता है और पूरी समझाइश की जाती है। इस पूरे कार्य में भुवनेश गुप्ता के साथ-साथ वर्धमान जैन, मनोज जैन, नितिन मेहता, गगन मिश्रा, प्रतीक अग्रवाल, मोहित दाधीच, मयंक राठौर, डाॅ. क्षिप्रा गुप्ता, हरिराम गुर्जर, सुरेश राठौर की टीम रात-दिन मेहनत करके प्लाज्मा डोनर के चयन व तलाश में जुटी हुई है।

प्लाज़्मा डोनेशन के लिए हेल्पलाइन नंबर
प्लाज़्मा डोनेशन के लिए एक हेल्पलाइन टीम जीवनदाता द्वारा no 9414000800 ज़ारी किये गए है। इस पर कॉल करके डोनेशन से संबंधित सभी जानकारी ली जा सकती है। इच्छुक डोनर और संस्था भी अभियान में जुड़ने के लिए कॉल अथवा व्हाट्सएप मैसेज कर सकते है।