कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ सोमवार से आमजन के लिये खुलेंगी लाइब्रेरी

0
628

कोटा। राज्य सरकार की अनुमति के बाद कोरोना गाइड लाइन की पालना के साथ राज्य के समस्त सार्वजनिक पुस्तकालय पाठकों के लिए 20 सितम्बर से खोले जाएंगे। संभागीय पुस्तकालयाध्यक्ष एवं हेड डॉ. दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि कोटा का राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय भी सोमवार से खुल जाएगा।

भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के निदेशक एवं पदेन उपशासन सचिव विष्णु गोयल ने बताया कि पुस्तकालय मे सम्पूर्ण स्टाफ एवं पाठको को अनिवार्य रुप से मास्क लगाकर आना होगा एवं “नो मास्क नो एंट्री” की पालना अनिवार्य रुप से करनी होगी। पुस्तकालय एवं वाचनालय कक्ष मे पाठकों को परस्पर 3 फीट की दूरी को ध्यान मे रखते हुये बैठक की व्यवस्था की जायेगी। पुस्तकालय परिसर की नियमित सफाई कराई जाएगी।

बार –बार काम मे आने वाले तथा छुये जाने वाले उपकरण, पुस्तकें, समाचार पत्र –पत्रिका, धरातल सहित समस्त फर्नीचर, शोचालय, पीने के पानी की टंकियां एवं अन्य स्थान को संक्रमण मुक्त करने के लिये प्रतिदिन सेनेटाईज किया जायेगा। इसके अतिरिक्त हाथ धोने के लिये लिक्विड हैंडवाश अथवा साबुन की व्यवस्था की जायेगी । पुस्तकालय एवं वाचनालय के अध्ययन कक्ष के बाहर ढका हुआ डस्टबीन रखा जायेगा। आगामी आदेशों तक उत्सवों के आयोजनों पर रोक रहेगी।

संक्रमित स्थान एवं बीमारी के विशिष्ठ लक्षण वाले कार्मिकों एवं पाठकों को तत्काल अन्य स्थान पर पृथक कर चिकित्सकीय जांच हेतु भेजा जायेगा। जिस कक्ष व स्थान पर कार्मिक या पाठक संक्रमित पाया जाता है, उस स्थान को अनिवार्य रुप से संक्रमण विहिन करने की कार्यवाही की जावेगी। पाठको को पीने का पानी यथा संभव घर से लाने के लिये प्रेरित किया जावेगा। यह आदेश सोमवार से प्रभावी होंगे ।