कोरोना के चलते गांव भी लॉकडाउन, लुहावद पंचायत ने लिखाया प्रवेश प्रतिबंध

0
924

कोटा। कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लुहावद ग्रामपंचायत ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यहां पर बाहर से आने वाले लोगों के प्रवेश पर पूर्णतया रोक लगा दी है। इसके तहत गांव में प्रवेश करने वाले मुख्य मार्ग पर वॉल पेंट से यह लिखवा दिया गया है कि यहां पर बाहरी लोगों का प्रवेश करना मना है।

सरपंच संजीदा पठान व पूर्व सरपंच रफीक पठान ने बताया कि करोना का बचाव ही उपचार है। इसके तहत यह निर्णय लिया गया है कि बाहरी लोग कहीं कोरोनावायरस लेकर गांव में प्रवेश नहीं कर जाए इसके तहत यह प्रतिबंध लगाया गया है। इसके लिए प्रधानाचार्य मदनलाल यादव की अध्यक्षता में टेल टीम भी बनाई गई है, जिसमें ग्राम विकास अधिकारी रोजगार सहायक पटवारी शिक्षामित्र पंचायत सहायक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को जिम्मेदारियां दी गई है।

वह गांव के लोग जो बाहर रोजगार के लिए गए थे, वह अगर अपने घरों पर आते हैं तो उनकी निगरानी रखेंगे। मेडिकल टीम से उनकी स्क्रीनिंग की जाए। उसके लिए लुहावद चिकित्सालय के डॉ विश्वास का सहयोग लिया जा रहा है। अभी तक जितने भी लोग बाहर से गांव में आए हैं उनकी 24 घंटे निगरानी की जा रही है। समय-समय पर उनका मेडिकल चेकअप करवाया जा रहा है।

साथ ही ऐसे लोग जो मजदूरी करने गए थे और पैदल ही अपने घरों को आ गए उनके पास खाने-पीने की सामग्री नहीं होने की दशा में उन्हें खाद्य सामग्री भी पूर्व सरपंच रफीक पठान व बद्री आर्य की निगरानी में बाटी जा रही है। अब तक करीब 50 परिवारों को यह सामग्री वितरित की जा चुकी है और जहां से भी खाद्य सामग्री की कमी की सूचना आ रही है। उन परिवारों को घर पर जाकर ही यह सामग्री वितरित की जा रही है।

इसके अलावा खाद्य सामग्री सब्जी आपूर्ति में किसी तरह का व्यवधान नहीं आए, इसके लिए भी वाहनों की व्यवस्था की है तथा सोशल नेटवर्किंग नहीं टूटे इसके लिए भी माकूल व्यवस्था की गई है। इस काम में पुलिस प्रशासन का भी अच्छा सहयोग मिल रहा है।