कोटा समेत राजस्थान के 26 शहरों में आंधी-बारिश की चेतावनी

1031

जयपुर/कोटा । राजस्थान में पिछले तीन दिन से आंधी बारिश का दौर जारी है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में आंधी-बारिश-ओलों से तबाही हुई है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में आंधी-बारिश व ओलों की चेतावनी जारी की है। यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

इससे पहले गुरुवार को भरतपुर, टोंक, भीलवाड़ा और कोटा जिले में कई स्थानों पर आंधी चलने के बाद बारिश-ओले भी गिरे। अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, बूंदी, दौसा, बारां और झालावाड़ में बारिश हुई। 30-40 किमी की रफ्तार से धूलभरी हवाएं भी चलीं। भीलवाड़ा में एक घंटे 8 मिमी बारिश तो वही भरतपुर में अंधड़ से कई पेड़ गिर गए। खंभे गिर गए। कई रास्ते जाम हैं। भरतपुर में भी बारिश-ओलों से काफी नुकसान हुआ।

तापमान में उतार-चढ़ाव जारी
गुरुवार रात कई स्थानों पर पारे में उतार-चढ़ा हुआ। अजमेर में पांच डिग्री की गिरावट के साथ पारा 22.8 डिग्री रहा। अजमेर में पारा पांच डिग्री बढ़कर 20.6 डिग्री से बढ़कर 25.0 डिग्री पर पहुंच गया। गंगानगर में पारे में सबसे ज्यादा गिरावट रही। यहां पारा 26.1 डिग्री से लुढ़ककर 19.8 डिग्री पर आ गया।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी बारिश
पिछले 24 घंटों में अजमेर में 0.5 मिमी, जयपुर 0.2, पिलानी 1.2, बाड़मेर 19.3, जैसलमेर, 4.5, जोधपुर 2.0, फलौदी 12.8, चूरू 14.8, गंगानगर में 0.5 बारिश हुई।