कोटा में 57 उद्योगों को संचालन की अनुमति, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की पालना जरूरी

1789

कोटा। केन्द्र सरकार ने लॉक डाउन-2 की गाइड लाइन बुधवार को जारी कर दी है। इसमें संक्रमण से बचाव व सोशल डिस्टेसिंग की पालना के साथ इण्डस्ट्रीज में उत्पादन प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। कोटा में 57 इण्डस्ट्रीज में लॉकडाउन खत्म हो गया है और उत्पादन शुरू किया जा चुका है।

आवश्यक सेवाओं तथा कोरोना से बचाव में काम आने वाले उत्पाद तैयार करने वाले इण्डस्ट्रीज का संचालन शुरू हो गया है। नई गाइड लाइन के मुताबिक और इण्डस्ट्रीज का 20 अप्रेल के बाद संचालन हो सकेगा। सुखद बात यह है कि अभी तक जिला प्रशासन के साथ इण्डस्ट्रीज में श्रमिकों के भुगतान से संबंधित एक भी शिकायत नहीं पहुंची है।

सरकार की गाइड लाइन के हिसाब से कोटा के उद्यमी श्रमिकों व सरकार की मदद के लिए खड़े नजर आए हैं। जिन इण्डस्ट्रीजं में लॉक डाउन के दौरान उत्पादन शुरू नहीं हो पाएगा, उन में समस्याएं खड़ी होने की संभावना है।

राज्य सरकार ने लॉक डाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं, खाद्य प्रसंस्करण, कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए दवा का छिड़काव करने वाले, पेट्रो उत्पाद तैयार करने वाले, उर्वरक, बीज निर्माता एग्रो प्रोसेसिंग तथा जिन उद्योगों में उत्पादन अनवरत जारी रखना होता है उनको रीको और जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से अनुमति दी गई है।