कोटा में फिल्माई रानी मुखर्जी की ‘मर्दानी 2’ शक्ति मिल्स रेप केस से प्रेरित

0
1766

मुंबई / कोटा । कोटा में फिल्माई रानी मुखर्जी की ‘मर्दानी 2’ का ट्रेलर कोटा को छोड़ देशभर में पसंद किया गया है। ट्रेलर में एक क्रूर सीरियल रेपिस्ट को पकड़ने के लिए समय के खिलाफ दौड़ में रानी को दिखाया गया है। भारत में बाल अपराधियों द्वारा हिंसक अपराधों में वृद्धि पर फिल्म ने ध्यान केंद्रित किया है और निश्चित रूप से यंग गर्ल्स पर इस खतरे के बारे में बातचीत की शुरुआत की है।

इस तरह की फिल्मों में वास्तविक जीवन की घटनाएं ही प्रेरणा होती हैं। लेकिन मर्दानी 2 फिल्म का प्लॉट देश के चौंकाने वाले मुम्बई के शक्ति मिल्स बलात्कार के मामले पर आधारित है। 2013 में, देश यह जान कर हैरान हो गया था कि 5 आरोपियों द्वारा एक महिला के साथ क्रूरता से बलात्कार किया गया था, जिनमें से 2 किशोर थे।

किशोर अपराधियों वाले केस किए शामिल : निर्माताओं ने बहुत सारी वास्तविक घटनाओं से प्रेरणा ली है, जिन्होंने हमारे देश को हिला दिया था। यमुना एक्सप्रेस-वे मामले से लेकर मुंबई के शक्ति मिल्स रेप केस तक और कई अन्य मामले मर्दानी 2 की सिहरन बढ़ाने वाली स्क्रिप्ट की रीढ़ हैं। यह एक हार्ड-हिटिंग और वास्तविकता के करीब फिल्म है। जाहिर है इसमें भारत में हुई कई वास्तविक घटनाओं से बहुत सारी समानताएं होंगी।

फिल्म के लेखक (गोपी पुरथन) ने विशेष रूप से किशोर अपराधियों और भारत में महिलाओं के खिलाफ होने वाले भयानक अपराधों पर शोध करने के लिए समय का निवेश किया है। ऐसी ही एक घटना है मुम्बई के शक्ति मिल्स केस, जो बलात्कार जैसे हिंसक अपराधों के सबसे शुरुआती रिपोर्टेड मामलों में से एक है, जो किशोरों द्वारा किए गए थे।

गोपी कहते हैं- “अगर देश में महिलाओं के साथ होने वाले जघन्य अपराधों के साथ विलक्षण समानताएं पा रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह फिल्म दर्शकों के लिए समाज का एक आईना है। किशोरों द्वारा महिलाओं के खिलाफ किए गए हिंसक अपराध बढ़ रहे हैं और फिल्म ऐसी घटनाओं से प्रेरित है, जिन्होंने हमारे देश को झकझोर दिया था।

हम दिखाना चाहते हैं कि वास्तव में हमारे आसपास क्या हो रहा है। हम हर किसी को आँखें खुली रखने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि खतरा हमारे आसपास है। हमें सतर्क, सजग और बेहद सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि अपराधी को उसकी उम्र के कारण पहचाना नहीं जा सकता है।”

रानी, फिल्म में निर्भीक और प्रतिबद्ध पुलिस अधीक्षक, शिवानी शिवाजी रॉय की भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने सुपरहिट और बेहद प्रशंसित प्रीक्वल, मर्दानी में नॉक-आउट प्रदर्शन दिया था, जिसमें उन्होंने एक बाल तस्करी रैकेट की सरगना का सामना किया था। मर्दानी 2 में, रानी को एक बहुत ही युवा लेकिन खतरनाक खलनायक के खिलाफ खड़ा किया गया है, जिसे शुद्ध बुराई कहा जा सकता है।

आदित्य चोपड़ा के प्रोडक्शन में बनी ‘मर्दानी 2’ ग्लाेबल ब्लॉकबस्टर हिचकी के बाद रानी की अगली रिलीज होगी। हिचकी ने दुनिया भर में 250 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म ‘मर्दानी 2’ 13 दिसंबर को रिलीज होने वाली है।

क्या थी शक्ति मिल्स की घटना :हम आपको याद दिला दें कि एक अंग्रेजी पत्रिका की 23 वर्षीय युवती इंटर्न अपने सहकर्मी के साथ 22 अगस्त 2013 की शाम मध्य मुम्बई के पारेल क्षेत्र स्थित सुनसान शक्ति मिल्स कम्पाउंड में अपने एक पुरुष सहकर्मी के साथ असाइनमेंट पर गई थी। आरोपियों ने पीड़िता के सहकर्मी के हाथ बेल्टों से बांध दिए थे। वे पीड़िता को झाड़ियों में ले गए और उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया था। इस घटना को लेकर देश में आक्रोश फूट पड़ा और इसने राष्ट्रीय राजधानी में 16 दिसंबर 2012 को चलती बस में हुई सामूहिक बलात्कार की घटना की याद दिला दी थी ।

कोटा में क्यों है विरोध: इस फिल्म के ट्रेलर के शुरू में रेप की घटना को कोटा से जोड़ा गया है। जिसमें कहा गया है कि रेप की इस घटना से कोटा ही नहीं पूरा देश हिल गया है। इसी बात को लेकर कोटा में भाजपा नेता मयंक सेठी, गोपालराम मंडा और चेतन पाण्डे आदि विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है की रेप केस में कोटा का नाम जोड़ने से इस शहर की छवि ख़राब हुई है। यह शहर शिक्षा नगरी के रूप में अपनी पहचान रखता है।

उन्होंने इस मामले में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को ज्ञापन देकर फिल्म से कोटा का नाम हटाने की मांग की है। उधर, नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल से जब पत्रकारों ने सवाल किया तो उन्होंने कहा कि अगर उन्हें मालूम होता तो फिल्म में कोटा की छवि धूमिल करने का प्रयास हो रहा है तो वह शूटिंग ही नहीं होने देते। अब तो लोकसभा अध्यक्ष ही कुछ कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग कोटा के गुमानपुरा, रामपुरा बाजार, कला दीर्घा, कुन्हाड़ी और केशवरायपाटन मंदिर आदि लोकेशन पर हुई थी।