अर्जेंटीना में सोयाबीन की 64% फसल की कटाई पूरी, 500 लाख टन उत्पादन संभव

0
12

ब्यूनस आयर्स। लैटिन अमरीकी देश-अर्जेंटीना में पिछले सप्ताह के अंत तक करीब 64 प्रतिशत क्षेत्र में सोयाबीन की कटाई पूरी हो चुकी थी। कोर उत्पादक क्षेत्र में तो 80-85 प्रतिशत फसल काटी जा चुकी है जबकि दक्षिणी अर्जेंटीना में 30 से 50 प्रतिशत के बीच तथा उत्तरी भाग में करीब 35 प्रतिशत फसल की कटाई होनी की सूचना मिल रही है।

उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना में सोयाबीन की बिजाई दो चरणों में होती है। अगैती बिजाई वाले सोयाबीन की करीब 71 प्रतिशत तथा पिछैती बिजाई वाले की 43 प्रतिशत फसल काटी गयी है। सोयाबीन फसल की कटाई-तैयारी कुछ सप्ताहों तक जारी रहेगी। एक अग्रणी समाचार विश्लेषक के अनुसार अब तक अर्जेंटीना में फसल की जितनी कटाई हुई है उसके तहत सोयाबीन की औसत उपज दर 3170 किलो प्रति हेक्टेयर (42.7 बुशेल प्रति एकड़) दर्ज की गयी।

विभिन्न क्षेत्रों में उपज दर अलग-अलग देखी जा रही है। उत्तरी कोर क्षेत्र में यह उपज दर 3860 किलो प्रति हेक्टेयर के उच्चतम स्तर पर रही जबकि अर्जेंटीना के सोदूर उत्तरी भाग में महज 1510 किलो प्रति हेक्टेयर दर्ज की गयी जो समूचे देश का न्यूनतम स्तर रहा। अन्य भागों में उपज दर उसके बीच ही रही।

ब्यूनस आयर्स ग्रेन एक्सचेंज ने पिछले सप्ताह अर्जेंटीना में सोयाबीन के उत्पादन का अनुमान 5 लाख टन घटाकर 505 लाख टन नियत कर दिया। एक्सचेंज के अनुसार देश के उत्तरी भाग में मार्च माह के दौरान मौसम शुष्क एवं गर्म रहने से सोयाबीन फसल की उपज दर प्रभावित हुई जिससे उत्पादन अनुमान में कटौती करनी पड़ी।

उधर अमरीकी कृषि विभाग (उस्डा) ने अर्जेंटीना में 2023-24 के वर्तमान सीजन में 500 लाख टन सोयाबीन के उत्पादन की सम्भावना व्यक्त की है। इस लैटिन अमरीकी देश में सोयाबीन की 28 प्रतिशत फसल को कमजोर या बहुत खराब 48 प्रतिशत को सामान्य तथा 24 प्रतिशत फसल को बहुत अच्छा या उत्साहवर्धक माना गया है। मालूम हो कि अर्जेंटीना दुनिया में सोयाबीन का तीसरा सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश है।