Stock Market: सेंसेक्स 8 अंक गिर कर 75410 पर, निफ्टी 23 हजार से नीचे बंद

0
11

मुंबई। Stock market Closed: वैश्विक बाजारों में गिरावट के बीच आईटी शेयरों (IT Stocks) में गिरावट के चलते बेहद उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में भारतीय शेयर बाजार आज लगभग सपाट बंद हुआ। सपाट बंद होने से पहले इंट्रा-डे कारोबार में बाजार नए ऑल टाइम हाई पर भी पहुंच गया था।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स आज (Sensex Today) पिछले बंद भाव के मुकाबले गिरावट के साथ 75,335.45 अंक के लेवल पर खुला। कारोबार के दौरान यह 75,636.50 अंक के नए ऑल टाइम हाई लेवल पर चला गया था। भारी उठापठक के बाद सेंसेक्स 0.01 प्रतिशत या 7.65 अंक की मामूली गिरावट लेते हुए 75,410.39 पर बंद हुआ।

इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ़्टी-50 (Nifty-50) भी आज गिरावट में बंद हुआ। हालांकि, इंट्रा-डे के दौरान निफ़्टी 23 हजार के पार चला गया था लेकिन अंत में 0.07 फीसदी या 16.75 प्रतिशत गिरकर 22,950.90 पर बंद हुआ।

टॉप गेनर्स लूजर्स
सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफ़सी बैंक (HDFC Bank) का शेयर आज सबसे ज्यादा 1.64 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ। इसके अलावा भारती एयरटेल, एलएंडटी, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक और मारुति के शेयर प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, TCS, इनफ़ोसिस, जेएडल्यू स्टील, विप्रो समेत 21 कंपनियों के शेयर हरे निशान में बंद हुए।

शेयर बाजार में गिरावट की वजह

  • बता दें कि शेयर बाजार में गुरुवार को रिकॉर्ड रैली के बाद निवेशकों की एफएमसीजी, आईटी और हेल्थ केयर से सम्बंधित शेयरों में मुनाफा वसूली के चलते बाजार में आज गिरावट आई
  • साथ ही बाजार में हैवी वेटेज रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और आईटीसी जैसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट का भी असर दिखा।

लोक सभा चुनाव का बाजार पर असर
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजे आने से पहले लगातार दूसरे दिन बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी रही। मौजूदा आम चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।लोकसभा चुनाव के नतीजे आने में लगभग अभी 15 दिन बचे है। इसके बावजूद गुरुवार को बेंचमार्क स्टॉक इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 1.6 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ अब तक के ऑल टाइम लेवल पर बंद हुए।