कोटा में नीट की तैयारी कर रही एक और छात्रा ने लगाई फांसी, अब तक 28 सुसाइड

0
65

कोटा। Coaching Girl Student Suicide:शहर में छात्र-छात्राओं की सुसाइड का सिलसिला थमने का ही नाम नहीं ले रहा है।  महावीर नगर क्षेत्र में बुधवार देर रात 1 बजे मृतका छात्रा निशा ने अपने हॉस्टल के कमरे में फंदे से लटककर सुसाइड कर लिया। गुरुवार सुबह उसके आत्महत्या करने की जानकारी मिली।

मृतका छात्रा निशा (21 साल) यूपी के ऊरईया की निवासी थी, जो कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रही थी। छात्रा के शव को पुलिस में मोर्चरी में रखवा दिया है। साथ ही मामले में जांच शुरू कर दी है। दो दिन पहले एक और छात्र ने फांसी लगाई थी।

छात्रा निशा के पिता ने बताया कि उनकी बेटी काफी होशियार थी और अपनी मर्जी से ही कोटा में पढ़ाई के लिए आई थी। घटना से पहले छात्रा ने पिता से फोन पर बात भी की थी और अपनी पढ़ाई के बारे में जानकारी दी थी।

पिता का यह भी कहना है कि उनकी बेटी पर परिवार की तरफ से कोई दवाब नहीं था। ऐसे में बेटी के इस कदम से परिवार सकते और गहरे दुःख में है। उसके पिता उसे 23 नवंबर को नए हॉस्टल शिफ्ट करवा कर गए थे।

आपको बता दें कि दो दिन पहले भी दादाबाड़ी इलाके में फोरीद हुसैन नाम की कोचिंग छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। घटना के पीछे छात्र का मानसिक तनाव सामने आया था। इस मामले की कोटा पुलिस जांच कर ही रही थी कि एक ओर छात्रा ने सुसाइड कर लिया। छात्र फॉरिद हुसैन के सुसाइड मामले में जिला प्रशासन ने संबंधित कोचिंग संस्थान को नोटिस भेज कर 3 दिन में भी जवाब मांगा है। ऐसे में लगातार हो रहे कोचिंग छात्रों के सुसाइड से जिला प्रशासन की कार्य प्रणाली पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

गौरतलब हो इस साल 2023 में अब तक 28 छात्रों ने सुसाइड किया है। प्रशासन के द्वारा अपनाए गए उपायों के बावजूद स्टूडेंट सुसाइड पर रोक नहीं लग पा रही है।