इनवेस्टमेंट समिट 6 जनवरी को कोटा में, 1650 करोड के 85 MOU होने की संभावना

0
332

कोटा। राजस्थान में पहली बार जिला स्तर पर जिला प्रशासन, उद्योग, वाणिज्यिक विभाग एवं रीको के संयुक्त तत्वाधान में 6 जनवरी 2022 को इनवेस्टमेंट समिट का आयोजन किया जायेगा । इसमें लगभग 1650 करोड रुपये के 85 एमओयू/ एलओआई होने की संभावना है।

इस इनवेस्टमेंट समिट में सरकार की उद्योगों से सम्बंधित योजनाओं के बारें नये निवेशकों को अवगत कराया जायेगा। जिससे राज्य सरकार की औद्योगिक नीति का ज्यादा से ज्यादा लाभ कोटा के उद्यमियों को मिल सके। जिससे नये उद्योगों की स्थापना होगी एवं रोजगार के अवसर बढेगें।

इनवेस्टमेंट समिट के दौरान ही रीको द्वारा औद्योगिक/वाणिज्यिक कुल 158 भूखण्डों के लिए मेगा ई-नीलामी का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 112 औद्योगिक भूखण्ड, 27 दुकानों के भूखण्ड, 7 व्यावसायिक भूखण्ड एवं 12 कियोस्क ई-नीलामी में रखे गये हैं। वरिष्ठ उपमहाप्रबन्धक, एसके गर्ग ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से जारी की गई रेटिंग IPRS 2 में कुल 449 औद्योगिक क्षेत्रों को मनोनीत किया गया था, जिसमें से रीको के 30 मनोनीत औद्योगिक क्षेत्रों मे से 25 औद्योगिक क्षेत्र को लीडर कैटेगिरी (Top Most Category) में चुना गया एवं 5 को चैलेंजर कैटेगिरी में चुना गया है। जिसमें इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र, कोटा को लीडर कैटेगिरी (Top Most Category) में चुना गया है।

रीको द्वारा कोटा जिले के इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र नवीन औद्योगिक क्षेत्र गुण्दी-फतेहपुर, रामगंजमण्डी, एग्रो फूड पार्क प्रथम व द्वितीय, कुबेर (विस्तार) रानपुर, बून्दी जिले के सुमेरगंजमण्डी, जिला बारां के आईआईडी औद्योगिक क्षेत्र गुवाडी-मझारी एवं बारां औद्योगिक क्षेत्र में कुल 112 औद्योगिक भूखण्ड, 27 दुकानों के भूखण्ड, 7 व्यावसायिक भूखण्ड एवं 12 कियोस्क भूखण्डों का आवंटन ई-नीलामी के माध्यम से किया जा रहा है।

धरोहर राशि जमा कराने की तिथि 27 दिसम्बर 2021 से 18 जनवरी 2022 तक है। ई-नीलामी की तिथि 19जनवरी 2022 से 21जनवरी 2022 तक है। रीको के वरिष्ठ उपमहाप्रबंधक ने बताया कि तहसील रामगंजमण्डी में नया औद्योगिक क्षेत्र गुण्दी-फतेहपुर विकसित किया गया है। जो कि मोडक-रामगंजमण्डी स्टेट हाईवे-9ए पर स्थित है। निर्माणाधीन दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित है। इस औद्योगिक क्षेत्र में पानी की आपूर्ति के लिए तांकली बांध से पानी आरक्षित किया जा चुका है।

360 डिग्री का नया फीचर:– ई-नीलामी मे रीको प्रबन्धन की ओर से उद्यमियों को उद्योगों मे निवेश के प्रति आकर्षित करने के लिए सार्थक प्रयास एवं नवाचार किया जा रहे हैं। जिसमें मुख्यतः रीको द्वारा भूखण्ड का 360 डिग्री फोटो व्यू का नवीन फीचर लाना, जिससे कि इच्छुक बोलीदाता रीको ईआरपी साईट पर जाकर प्रत्येक भूखण्ड का 360 डिग्री व्यू देखकर भूखण्ड की वास्तविक स्थिति जान सकते हैं। इससे उन्हे बोली लगाने में सुविधा मिलेगी।