कोटा मंडल में बढ़ेगी गुड्स ट्रेनों की स्पीड, नए शक्तिशाली इंजन का किया ट्रायल

703

कोटा। कोटा मंडल में गुड्स ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए पिछले दो दिन से नए शक्तिशाली इंजन का ट्रायल किया जा रहा है। मधेपुरा में तैयार किए गए 12 हजार हार्स पावर के इंजन का ट्रायल रविवार को कोटा से थूरिया के बीच किया गया। बीच में कई बार यात्री ट्रेनों के पास करने के लिए इसे रास्ते में रोका भी गया। इसका ट्रायल कोटा मंडल में 28 दिनों में पूरा होगा।

लखनऊ से अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन की टीम यहां 1 जनवरी को आई थी और 28 जनवरी तक कोटा रहकर ट्रायल करेगी। ट्रायल के दौरान इंजन को कोटा-नागदा खंड में 120 से 132 किमी प्रतिघंटे तक दौड़ाया जाएगा। इंजन को रेलवे सुरक्षा बल की कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।

मालगाडिय़ों की रफ्तार को बढ़ाने के लिए यह इंजन तैयार किया गया है। अभी मालगाड़ी औसत 35 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं। यह इंजन नौ हजार टन तक माल खींचने में सक्षम है। इस इंजन को मुख्य रूप से ढुलाई के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा।

12 हजार हॉर्स पावर के साथ यह मालगाड़ी 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी। इस इंजन के इस्तेमाल के बाद मालगाडिय़ों के एक शहर से दूसरे शहर तक पहुंचने में समय आधा लगेगा।