केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को नया सीडीएस नियुक्‍त किया

0
246

ई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवाद में बड़ी कमी आई जिसके फलस्वरूप कई पूर्वोत्तर राज्यों में सेना की तैनाती में भी कमी आई।

उन्होंने बताया कि बतौर डीजीएमओ वह ऑपरेशन सनराइज के मुख्य शिल्पी थे जिसके तहत भारतीय और म्यांमार सेना ने दोनों देशों की सीमाओं के पास उग्रवादियों के विरूद्ध समन्वित अभियान चलाया। अधिकारी के अनुसार चौहान बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की योजना से भी जुड़े थे।

उन्होंने कहा कि पूर्वी कमान ने उनके नेतृत्व में भारत-चीन सीमा पर राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने में अपना साहस दिखाया। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान 1981 से 2021 तक सेना में महत्‍वपूर्ण पदों पर रहे। वह 40 साल की शानदार सेवा के बाद सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख (जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ) के पद से 31 मई 2021 को सेवानिवृत हुए थे।

लेफ्टिनेंट जनरल चौहान के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवाद में बड़ी कमी आई थी। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान को उत्तम युद्ध सेवा मेडल, परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया जा चुका है।

उल्‍लेखनीय है कि जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से यह पद खाली था। जलरल विपिन रावत का निधन तमिलनाडु के कुन्नूर में 1 दिसंबर 2021 को एक हेलिकॉप्टर क्रैश में हो गया था। जनरल रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ थे। इस हेलिकॉप्‍टर हादसे में जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत समेत सेना के 14 कर्मियों की मौत हो गई थी।