ईडी ने इफको के एमडी की करोड़ों की संपत्ति कुर्क की, जानिए क्या है मामला

244

नई दिल्ली। ईडी (ED) ने इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) के एमडी यू एस अवस्थी (U S Awasthi) पर बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने धन शोधन मामले (Money Laundering Case) में अवस्थी की 54 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ती कुर्क कर ली है।

ईडी ने बताया कि कुर्क संपतियों में म्यूचुअल फंड, शेयर, बॉन्ड और बैंक डिपॉजिट शामिल हैं। जांच एजेंसी के अनुसार, अवस्थी और उनके परिवार के सदस्यों तथा अन्य पर 685 करोड़ रुपये के उर्वरक घोटाले (Fertiliser Scam) और रिश्वत देने का मामला है। ईडी ने जून में की गई इसी तरह की कार्रवाई में अवस्थी की 20.96 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी।

685 करोड़ रुपये से अधिक की रिश्वत
यह मामला 2007 से 2014 के बीच का है। मामला विदेशी आपूर्तिकर्ताओं द्वारा कथित रूप से रिश्वत के रूप में 685 करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन से संबंधित है। इसमें इफको के एमडी अवस्थी और इंडियन पोटाश लिमिटेड (IPL) के एमडी पी.एस. गहलोत के एनआरआई पुत्रों एवं अन्य लोगों का नाम है। मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (PMLA) के तहत मामले की जांच सीबीआई द्वारा 17 मई 2021 को रजिस्टर्ड एक मामले के आधार पर की गई थी।