किआ मोटर्स ला रही नई छोटी SUV, जानिए खूबियां

0
1052

नई दिल्ली। किआ ने ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी नई SUV कार किआ सॉनेट (Kia Sonet) पेश की थी। इवेंट में यह कार कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश की गई थी। इस कार का प्रॉडक्शन वर्जन कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया। अब इस कार प्रॉडक्शन रेडी वर्जन टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। साउथ कोरिया की कंपनी किआ मोटर्स ने अगस्त 2019 में सेल्टॉस की लॉन्चिंग के साथ भारतीय कार बाजार में पूरी तरह एंट्री की। अगस्त 2020 में यहां अपनी पहली ऐनिवर्सरी पर सॉनेट को लॉन्च करके कंपनी इस मौके को सेलिब्रेट करेगी।

इन कारों से होगी किआ सॉनेट की टक्कर
4-मीटर से छोटी सॉनेट एसयूवी मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू और टाटा नेक्सॉन जैसी एसयूवी के मुकाबले बाजार में उतारी जाएगी। किआ सॉनेट को ह्यूंदै वेन्यू वाले प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा। इसमें फ्रंट में टाइगर नोज ग्रिल और एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प मिलेंगे। 16-इंच अलॉय वील्ज, बोल्ड शोल्डर क्रीज और बोल्ड वील आर्च इसे स्पोर्टी लुक देते हैं। पीछे की तरफ बड़े टेललैम्प दिए गए हैं, जो एक एलईडी लाइट बार से जुड़े हुए हैं।

कई धांसू फीचर्स से लैस होगी एसयूवी
सेल्टॉस की तरह किआ की यह नई एसयूवी भी फीचर लोडेड होगी। इसमें लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। एसयूवी UVO कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी से लैस होगी, जिसमें 5 अलग-अलग कैटिगरी के तहत 37 फीचर्स मिलेंगे। इनके अलावा सॉनेट में कई और लेटेस्ट फीचर होंगे।

पावर और कीमत
सॉनेट के इंजन ह्यूंदै वेन्यू वाले होंगे। इनमें 83PS पावर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल, 120PS पावर वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 90PS पावर वाला 1.4-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। इस नई एसयूवी की कीमत 7-12 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।

किआ सेल्टॉस भारत में रही हिट
कंपनी की पहली कार किआ सेल्टॉस भारत में काफी पसंद की गई। मौजूदा समय में यह कार भारत की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शामिल है। इस कार के साथ कंपनी ने भारतीय बाजार में दस्तक दी थी।