इलेक्ट्रिक सेगमेंट का सबसे बड़ा स्कूटर ‘रिज्टा’ 6 अप्रैल को होगा लॉन्च, जानिए खासियत

75

नई दिल्ली। बेंगलुरू की कंपनी एथर एनर्जी (Ather Energy) अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा (Rizta) की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी इस स्कूटर को 6 अप्रैल को बेंगलुरु के एक इवेंट में लॉन्च कर सकती है। इस स्कूटर से जुड़ी कई डिटेल सामने आ चुकी है। ये एथर का अब तक का सबसे पावरफुल और बड़ा स्कूटर भी है। इसमें सेगमेंट की सबसे बड़ी सीट मिलेगी।

कंपनी के CEO तरुण मेहता ने इसकी सीट के साइज को लेकर एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया था। उन्होंने सीट को होंडा एक्टिवा के साथ ओला इलेक्ट्रिक S1 से कम्पेयर किया था। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.25 लाख से 1.35 लाख रुपए होगा। वहीं, इसका मुकाबला TVS आईक्यूब S और ओला S1 प्रो से होगा।

रिज्टा की टेस्टिंग: एथर के इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। टेस्ट म्यूल में छिपा होने के बाद भी इसके कई फीचर्स का खुलासा हो गया। यह मौजूदा एथर 450X लाइनअप की तुलना में आकार में बड़ा नजर आ रहा है। बता दें कि इसे बेंगलुरु की सड़कों पर ही टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। रिज्टा की टेस्टिंग के दौरान इस पर दो लोग बैठे हुए थे। इस ई-स्कूटर में बड़ा फ्लोरबोर्ड एरिया दिखाई दे रहा है। इस पर कुछ सामान रखा हुआ था इसके बाद भी स्पेस नजर आ रहा था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक लंबी सीट दी है। लंबी सीट के साथ सामान रखने के लिए पिनियल भी शामिल है।

फास्ट चार्जिंग: एथर रिज्टा में एक हॉरिजॉन्टल बार-प्रकार की हेडलाइट, टेललैंप, फुल-LED लाइटिंग, फुली डिजिटल स्क्रीन, राइड मोड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा रियर ग्रैब रेल के साथ 12-इंच के फ्रंट और रियर व्हील होंगे। टेस्टिंग के तरीके से ये बात भी साफा हो रही है कि ये काफी दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। हालांकि, इसके ज्यादातर फीचर्स यूज और फैमिली को ध्यान में रखकर दिए जा सकते हैं। फिलहाल रेंज को लेकर कोई डिटेल सामने नहीं आई है, लेकिन ये 150Km से ऊपर की रेंज के साथ आ सकता है।

बड़ा बैटरी पैक: एथर अपने इस नए फैमिल इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा में ब्रेकिंग के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक के साथ सस्पेंशन के लिए आगे टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनो-शॉक यूनिट होगी। स्कूटर में नया मोटर सेटअप और बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है। यह मौजूदा 450X स्कूटरों की तुलना में बेहतर और हाई रेंज वाला होगा। साथ ही, इसकी टॉप स्पीड भी ज्यादा होगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.25 से 1.45 लाख रुपए के करीब होगी। वहीं, इसे जून तक लॉन्च किया जा जाएगा।