इंस्टाग्राम में गलती ढूंढने पर चेन्नई के सिक्योरिटी रिसर्चर ने जीते 7.20 लाख रुपए

959

नई दिल्ली। चेन्नई के रहने वाले सिक्योरिटी रिसर्चर लक्ष्मण मुथैया ने फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम में एक खामी निकालकर 10 हजार डॉलर (7.20 लाख रुपए) जीते हैं। यह इनाम उन्हें कंपनी ने बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत दिया। इससे तकरीबन एक महीना पहले ही उन्होंने फेसबुक में भी एक खामी का पता लगाया था। इसके लिए फेसबुक ने उन्हें 30 हजार डॉलर (21.60 लाख रुपए) इनाम के तौर पर दिए थे।

मुथैया ने जो खामी ढूंढी उसके जरिए काेई भी व्यक्ति किसी यूजर की इजाजत लिए बिना उसके इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर सकता है। यह खामी काफी हद तक फेसबुक में मिली खामी जैसी ही थी। फेसबुक ने मुथैया की बताई कमी को दूर कर लिया है। मुथैया ने एक ब्लाॅग लिखकर इस बात की जानकारी दी कि फेसबुक और इंस्टाग्राम की सिक्योरिटी टीम ने इस कमी को ठीक कर लिया है और मुझे इसके लिए 10 हजार डॉलर का इनाम भेजा है।

पता लगाई यह गलती
मुथैया ने बताया कि इंस्टाग्राम में उन्होंने देखा कि एक ही डिवाइस आईडी को अलग-अलग यूजर्स के कई सारे पासवर्ड रिसेट कोड्स मंगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी एक ही डिवाइस के जरिए कई सारे यूजर्स के अकाउंट का पासवर्ड बदलकर उन्हें हैक किया जा सकता है। फेसबुक ने उन्हें पत्र लिखकर तारीफ भी की।