मारुति सुजुकी अगले वर्ष से डीजल की जगह उतारेगी CNG कार

1838

नई दिल्ली।देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) डीजल की जगह सीएनजी कार उतारने की योजना बना रही है। दरअसल डीजल कार बंद होने के बाद एक बड़ा मार्केट स्पेस खाली होगा, जिसे कंपनी सीएनजी ऑप्शन के तौर पर भरेगी। कंपनी के सीनियर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (इंजीनियरिंग) सी. वी रमन ने कहा कि कंपनी का पूरा फोकस छोटी सीएनजी कार पर होगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास छोटी सीएनजी कार की एक बड़ी रेंज है।

बता दें कि मारुति सुजुकी ने साल अप्रैल 2020 तक सभी डीजल कार बंद करने का ऐलान किया था। बता दें कि अप्रैल 2020 तक देशभर में बीएस6 इमीशन नॉर्म्स लागू होना है। ऐसा माना जा रहा है कि बीएस6 लागू होने के बाद डीजल कार महंगी हो जाएंगी। इसकी वजह से डीजल कार को खरीदार नहीं मिलेंगे।

भारत में 30 लाख सीएनजी व्हीकल
मौजूदा वक्त में मारुति सुजुकी की डीजल कार का घरेलू मार्केट में 23 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी अपने पॉप्युलर मॉडल ऑल्टो, ऑल्टोK10, सेलेरियो, वैगनआर, डिजायर, अर्टिगा और लाइट कॉमर्शियल व्हीकल, सुपर कैरी को सीएनजी वेरिएंट में लॉन्च कर सकती है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में करीब 30 लाख सीएनजी व्हीकल चल रही हैं। इनमें से ज्यादातर वाहनों की बिक्री दिल्ली एनसीआर, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में हुई है। कंपनी ने अब तक करीब 5 लाख सीएनजी कार की बिक्री की है।