इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में एलन के तीन विद्यार्थी करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

81

कोटा। जापान की राजधानी टोक्यो में 10 से 17 जुलाई तक आयोजित होने जा रहे 53वें इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड (आईपीएचओ) में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही पांच सदस्यीय टीम में तीन विद्यार्थी एलन से हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि टोक्यो में नेशनल ओलंपिक्स मैमोरियल यूथ सेंटर में होने जा रहे आईपीएचओ में एलन के विद्यार्थी ध्रुव शाह, राघव गोयल एवं रिदम केड़िया भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

पांच चरणों में होता है आईपीएचओ: डॉ. माहेश्वरी ने बताया कि आईपीएचओ की परीक्षा पांच चरणों में होती है। पहला चरण नेशनल स्टैण्डर्ड एग्जामिनेशन इन फिजिक्स (एनएसईपी) होता है। इसमें एलन से 89 विद्यार्थियों का चयन स्टेज 2 यानी इंडियन नेशनल फिजिक्स ओलंपियाड (आईएनपीएचओ) के लिए हुआ। आईएनपीएचओ में एलन से 13 विद्यार्थियों का चयन ओसीएससी कैम्प के लिए हुआ, जोकि तीसरी स्टेज है।

आईपीएचओ की इंडियन टीम : कैम्प के बाद कुल पांच विद्यार्थियों का चयन आईपीएचओ की इंडियन टीम के लिए हुआ है। इनमें से तीन विद्यार्थी एलन से हैं। जोकि 53वें आईपीएचओ में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसमें अलग-अलग देशों से विद्यार्थी आते हैं। जहां परफॉर्मेन्स के आधार पर विद्यार्थियों को गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रॉन्ज मैडल दिए जाते हैं।