आधार कार्ड में बदलाव पर कितना लगेगा शुल्क, जानिए

998

नई दिल्ली। अगर किसी व्यक्ति को अपने आधार कार्ड में पता, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रिक्स में कोई बदलाव कराना है तो उसे नया शुल्क देना होगा। पहले इसके लिए 25 रुपये शुल्क देना होता था।

UIDAI से जारी सर्कुलर के मुताबिक, नाम, पता, ईमेल आईडी, जेंडर, मोबाइल नंबर में बदलाव कराने पर 50 रुपये देने होंगे। इसमें सभी तरह के टैक्स शामिल हैं। इसके अलावा अगर फोटोग्राफ, फिंगरप्रिंट्स और आईरिस में बदलाव होता है तो इसके लिए 50 रुपये शुल्क देना होगा।

मालूम हो कि अगर कोई व्यक्ति UIDAI की वेबसाइट से अपने आधार कार्ड में कोई अपडेट करता है तो इसके लिए उसे कोई चार्ज नहीं देना होगा। हालांकि, अगर आधार सेंटर से कोई अपडेट होता है तो इसके लिए शुल्क लगेगा। आधार कार्ड को UIDAI की वेबसाइट से रीप्रिंट करने पर भी शुल्क देना होगा।

आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए 50 रुपये देने होंगे। इसमें कार्ड का प्रिंट, स्पीड पोस्ट का खर्च और जीएसटी भी शामिल है। इस शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसका भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI के जरिये किया जा सकता है।

बता दें कि पहली बार आधार के एनरोलमेंट के लिए अप्लाई करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके अलावा किसी बच्चे की उम्र 5 साल से 15 साल के बीच होती है और उसका बायोमेट्रिक अपडेट होता है तो इस पर भी कोई शुल्क नहीं देना होता है।